कोरोना-) रेडियो मेवात पर वैक्सीनेशन को लेकर हुई चर्चा

क्रासर डीसी मुफ्ती व डाक्टरों ने लिया चर्चा में भाग वैक्सीन लगवाने की अपील की फोटो-) 02 ए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:28 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:28 PM (IST)
कोरोना-) रेडियो मेवात पर वैक्सीनेशन को लेकर हुई चर्चा
कोरोना-) रेडियो मेवात पर वैक्सीनेशन को लेकर हुई चर्चा

क्रासर : डीसी, मुफ्ती व डाक्टरों ने लिया चर्चा में भाग, वैक्सीन लगवाने की अपील की

फोटो-) 02 एमडब्ल्यूटी, 05

चर्चा में भाग लेते हुए उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, मुफ्ती जाहिद व अन्य। जागरण

जागरण संवाददाता, नूंह : रेडियो मेवात पर कोविड 19 व कोरोना वैक्सीनेशन पर समूह चर्चा का आयोजन किया गया। चर्चा में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अलग-अलग गांव से श्रोताओं के काल आए।

गांव मे वैक्सीन को लेकर क्या चर्चा रहती है, उस पर सवाल पूछे गए। इनमें कई सवाल मुख्य रहे जैसे कि गर्भावस्था ओर बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाएं कोरोना का टीका लगवा सकती है या नहीं, इस पर डा. निवेदिता ने जवाब दिया कि ये टीके इन महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं। इस पैनल चर्चा में डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने भी कई उदाहरणों के साथ जवाब दिए। एक सवाल पूछा गया कि क्या 80 साल से बड़े बुजुर्ग इस टीके को लगवा सकते है, तो इस पर डा असरुदीन ने अपने पिता के बारे में बताया कि उनकी उम्र लगभग 90 के करीब है। उन्होंने दोनों डोज ली है और पूरी तरह सुरक्षित हैं। एक सवाल आया कि टीके लगने से बांझपन आता है, तो उपायुक्त ने इसका जवाब दिया कि हमारे जिले में सबसे पहले ये टीके हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं को लगाया गया था। जिनमें से कई एएनएम ने डिलीवरी के लिए छुट्टंी ली हुई है, तो बांझपन वाली बात सिर्फ अफवाह है। उन्होंने कहा कि लोग किसी भी अफवाह में ना आएं। बिना किसी डर और संकोच के वैक्सीन लगवाएं।

अभी कई दिनों से जो नए वैरिएंट के बारे में चर्चा है, इस पर डा असरुदीन ने कहा कि ये वैक्सीन इसको रोकने में भी कारगर है। मुफ्ती जाहिद व मौलाना शेर मोहम्मद ने लोगों को ऐतबार से बताया कि किसी भी बीमारी में सावधानी बरतना और इलाज करवाना सुन्नत है। आखिर में सभी मेहमानों ने मेवात वासियों से रेडियो मेवात के माध्यम से अपील की कि जिन लोगो ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, वो जरूर टीका लगवाएं और दूसरे लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। इससे हम आने वाले वैरिएंट से भी बच सकते हैं। इस दौरान उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, मुफ्ती जाहिद हुसैन सदर बड़ा मदरसा नूंह, मौलाना शेर मोहम्मद यामिनी सदर जमायते उलेमा हिन्द, डा असरुदीन, डा निवेदिता मांडीखेड़ा ने भाग लिया। रेडियो मेवात के सोहराब खान ने संचालन किया ।

chat bot
आपका साथी