पीपीपी से पात्रों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ : एडीसी

जागरण संवाददाता नूंह अतिरिक्त उपायुक्त सुभिता ढाका ने कहा कि परिवार पहचान पत्र (पीपीपी)

JagranPublish:Wed, 27 Oct 2021 06:53 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:53 PM (IST)
पीपीपी से पात्रों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ : एडीसी
पीपीपी से पात्रों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ : एडीसी

जागरण संवाददाता, नूंह : अतिरिक्त उपायुक्त सुभिता ढाका ने कहा कि परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के माध्यम से सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। सभी को परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहिए, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके।

सरकार आमजन की सुविधाओं के लिए कई प्रकार की योजनाओं व नीतियों पर निरंतर कार्य कर रही है। सरकार की प्राथमिकता आमजन को विभिन्न सुविधाएं मुहैया करवाना है। इसी कड़ी में सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र नामक दस्तावेज बनाने के लिए मुहिम चलाई जा रही है, ताकि आमजन को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जा रहा है। इसके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्रदेश के प्रत्येक नागरिक तक पहुंच रहा है या नहीं। यह परिवार पहचान पत्र संयुक्त तथा अलग परिवारों के लिए तैयार किया जाएगा। सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त करने वाले लाभपात्रों के लिए परिवार पहचान पत्र आवश्यक कर दिया गया है। ऐसे में वह पेंशन के लिए तभी आवेदन कर सकते हैं जब उनका परिवार पहचान पत्र बना होगा। सभी लाभपात्र पेंशन का आवेदन करने से पहले अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएससी सेंटर या अटल सेवा केंद्र में जाकर परिवार पहचान पत्र बनवाएं। इसके साथ-साथ सरकार द्वारा एक समर्पित पोर्टल हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए संचालित किया जा रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे अपना पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है।