सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने सुनीं 12 शिकायतें, पांच का मौके पर कराया समाधान

नूंह के लघु सचिवालय में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में डा. बनवारी लाल ने आम जनता की शिकायतें सुनीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:42 PM (IST)
सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने सुनीं 12 शिकायतें, पांच का मौके पर कराया समाधान
सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने सुनीं 12 शिकायतें, पांच का मौके पर कराया समाधान

जागरण संवाददाता, नूंह : लघु सचिवालय में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में प्रदेश के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने 12 शिकायतें सुनीं। उनमें से पांच शिकायतों का मौके पर ही समाधान भी करवा दिया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बैठक में सही तथ्य रखें।

बुधवार को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में जय सिंह सैनी निवासी फिरोजपुर झिरका की सीएम विडो पर लगाई गई शिकायत के बारे में उन्होंने कहा कि नगरपालिका के समय स्वामित्व में आने वाले नाले नंबर 305, 306 और 308 पर हुए अवैध कब्जे के निर्माण संबंधित शिकायत का सचिव नगर पालिका फिरोजपुर झिरका तुरंत समाधान कर रिपोर्ट अगली मासिक बैठक में पेश करें। सीएम विडो पर लगी शिकायत को फाइल करने वाले संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई करें।

सहकारिता मंत्री ने सचिव नगर परिषद नूंह को इस्माइल मोहम्मद शमीम इस्लामुद्दीन एवं निवासी समस्त वार्ड नंबर-छह नायब गली मदीना कालोनी में गंदगी और जलभराव की समस्या को तुरंत प्रभाव से समाधान कर अगली मासिक बैठक में रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए। सहकारिता मंत्री ने उपमंडल अधिकारी नागरिक तावडू को आदेश दिया कि गांव भाई का डंडा रोज गांव में निवासी उस्मान की शिकायत का तुरंत समाधान करते हुए अवैध माइनिंग पर लगाम लगाई जाए और अवैध माइनिंग करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए। सहकारिता मंत्री को करीम बख्श निवासी गांव सारोला की शिकायत पर पंचायत के रास्ता नंबर-247 के नाजायज कब्जे को छुड़वाने के लिए तावडू के तहसीलदार ने बताया कि इस संबंध में कब्जाधारकों के विरुद्ध नोटिस दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी विकास कार्य हों, वह नियमों के आधार पर और उचित समय में पूर्ण होने चाहिए।

जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में सुनवाई के लिए कुल 12 परिवाद रखे गए। इनमें से तीन मामले पिछली बैठक से लंबित थे तथा नौ नए मामले रखे गए। जन समस्याओं की सुनवाई करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि कष्ट निवारण समिति की बैठक में जो भी विवाद रखे जाते हैं, उनके समाधान की सही रिपोर्ट अधिकारी पेश करें, यदि किसी ने गलत रिपोर्ट पेश की तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शिकायत कर्ता भी इस बात का ध्यान रखें कि वे शिकायत में किसी गलत आदमी का नाम दर्ज न कराएं। यदि रिपोर्ट में गलत आदमी का नाम दर्ज कराया तो भविष्य में शिकायत कर्ता के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति की झूठी शिकायत न करें। इससे व्यक्ति को तो मानसिक परेशानी होती है, साथ-साथ सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों का भी समय नष्ट होता है।

इस मौके पर नूंह विधायक आफताब अहमद, फिरोजपुर झिरका विधायक मामन खान, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेंद्र पटेल, उपायुक्त शक्ति सिंह, पुलिस अधीक्षक वरुण सिगला, अतिरिक्त उपायुक्त सुभिता ढाका, एसडीएम नूंह सलोनी शर्मा, एसडीएम फिरोजपुर झिरका रणवीर सिंह, नगराधीश जयप्रकाश आदि थे। बाक्स

कांग्रेस विधायक ने बैठक का किया बहिष्कार

जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक का कांग्रेसी विधायकों ने बहिष्कार किया। नूंह विधायक एवं विपक्ष के उपनेता आफताब अहमद ने कहा कि यह बैठक महज औपचारिकता है। उन्होंने आरोप लगाया कि लोगों को न्याय नहीं देने वाले अधिकारियों को संरक्षण दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी