100 बिस्तरों वाला कोविड केयर आइसीयू नूंह में स्थापित

हरियाणा के दूरदराज क्षेत्रों में भी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करते हुए राज्य सरकार ने शहीद हसन खान मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नल्हड़ नूंह में 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल कोविड आइसीयू तैयार कराया है। यह अस्पताल एनसीआर-क्षेत्र अलवर मथुरा रेवाड़ी और पलवल के मरीजों की चिकित्सा आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा जिससे इस क्षेत्र में स्वास्थ्य संस्थानों का बोझ कम होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:43 PM (IST)
100 बिस्तरों वाला कोविड केयर आइसीयू नूंह में स्थापित
100 बिस्तरों वाला कोविड केयर आइसीयू नूंह में स्थापित

जागरण संवाददाता, नूंह: हरियाणा के दूरदराज क्षेत्रों में भी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करते हुए राज्य सरकार ने शहीद हसन खान मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नल्हड़, नूंह में 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल कोविड आइसीयू तैयार कराया है। यह अस्पताल एनसीआर-क्षेत्र, अलवर, मथुरा, रेवाड़ी और पलवल के मरीजों की चिकित्सा आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा, जिससे इस क्षेत्र में स्वास्थ्य संस्थानों का बोझ कम होगा।

भारत सरकार के निर्देशानुसार मेडिकल कालेजों और घटक अस्पतालों में ट्रिपल लेयर आक्सीजन प्लानिग कर ली गई है। इस संबंध में कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के माध्यम से नल्हड़, नूंह में 100 बिस्तरों वाला यह आइसीयू शुरू किया है जहां 3000 एलपीएम क्षमता के पीएसए संयंत्रों और 1026 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडरों के साथ 10,000 लीटर क्षमता का लिक्विड मेडिकल आक्सीजन टैंक स्थापित किया गया है। क्षेत्र की जरूरत को पूरा करने के लिए मेडिकल गैस पाइपलाइन के साथ गैस की मौजूदा क्षमता को कई गुणा बढ़ाया गया है।

कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र से हजारों मरीज हरियाणा राज्य की ओर विशेष रूप से आसपास के जिलों में चिकित्सा सुविधा के लिए उमड़ पड़े थे। ऐसी मांग को ध्यान में रखते हुए मौजूदा क्षमता को बढ़ाया गया है और लोगों की बढ़ती आकांक्षाओं एवं जरूरतों को पूरा करने के लिए 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल कोविड केयर आइसीयू स्थापित किया गया है।

जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया : 143 एसआर (सीनियर रेजिडेंट डाक्टर) पहले ही सरकारी मेडिकल कालेजों को ज्वाइन कर चुके हैं। इसके अलावा, 54 और विशेषज्ञ डाक्टरों को भी शामिल होने की पेशकश की गई है। साथ ही, 275 स्टाफ नर्सो की भर्ती प्रक्रियाधीन है और अन्य 85 विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। राज्य सरकार आने वाले दिनों में, जहां भी और जब भी आवश्यकता हो, किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

----

- 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल कोविड आइसीयू तैयार कराया है। यह अस्पताल साथ में आसपास के क्षेत्रों के मरीजों की चिकित्सा आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा, जिससे इस क्षेत्र में स्वास्थ्य संस्थानों का बोझ कम होगा।

- डा. महा सिंह, प्रमुख अधीक्षक, शहीद हसन खान मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय

chat bot
आपका साथी