देश किसी भी महामारी से लड़ने में सक्षम : जाकिर हुसैन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया जिसका सीधा प्रसारण राजकीय सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में दिखाया गया। इस दौरान हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन विशेष रूप से उपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:49 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:49 PM (IST)
देश किसी भी महामारी से लड़ने में सक्षम : जाकिर हुसैन
देश किसी भी महामारी से लड़ने में सक्षम : जाकिर हुसैन

जागरण संवाददाता, नूंह : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया, जिसका सीधा प्रसारण राजकीय सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में दिखाया गया। इस दौरान हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि देश अब किसी भी प्रकार की महामारी से लड़ने में सक्षम है।

जाकिर हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से देश में कोरोना महामारी से बचने के लिए 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाकर जो लक्ष्य हासिल किया है, वह बहुत ही सराहनीय है। वहीं देशवासियों से यह भी उम्मीद है कि जल्दी ही सभी नागरिकों को यह वैक्सीन लगा दी जाएगी। प्रधानमंत्री के प्रयास से हम सबको उम्मीद है कि आने वाले समय में आमजन को स्वास्थ्य के प्रति कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि उनका लक्ष्य है कि गांव स्तर से लेकर जिला स्तर तक तथा प्रदेश स्तर तक प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उनके नजदीक ही मिले। उन्होंने बताया कि पूरे देश में स्वास्थ्य विभाग के आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है, जिससे लोगों को ग्रामीण स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा। सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के राशि भी बढ़ाई गई है, जिससे चिकित्सा संस्थानों में नवीनत्तम संसाधन और दवाइयां उपलब्ध हो रही हैं।

कार्यक्रम में सीएमओ डा. सुरेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा ई-संजीवनी कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी बीमारी के उपचार के लिए कहीं से भी चिकित्सकीय सलाह ले सकता है, जिसका रिकार्ड विभाग के पास एप के माध्यम से रहता है। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य लाभ के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर अनेक योजनाएं लागू की जाती हैं, उन योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी होना जरूरी है। कोरोना की पहली लहर की अपेक्षा दूसरी लहर में उपचार साधनों में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर सरकार पूरा प्रबंध कर रही है। सरकार की योजना है कि ग्रामीण स्तर पर हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे ताकि लोगों को गांवों में मेडिकल सुविधा मिल सके। वहीं जिस भी स्वास्थ्य सेंटर के भवन को मरम्मत की जरूरत है, उसकी भी डिमांड विभाग के आलाधिकारियों के पास भेज दी है। उन्होंने बताया कि सामान्य अस्पताल की लैब में सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित न रहे।

chat bot
आपका साथी