चार दिन आनलाइन और दो दिन आफलाइन लगेगी क्लास

सोमवार को नगर के खंड शिक्षा कार्यालय में बुनियाद जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 9 से 12वीं तक के अध्यापकों की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी रमेश मलिक और खंड सक्षम अधिकारी डा. भूप सिंह ने की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:21 PM (IST)
चार दिन आनलाइन और दो दिन आफलाइन लगेगी क्लास
चार दिन आनलाइन और दो दिन आफलाइन लगेगी क्लास

संवाद सहयोगी, तावडू : सोमवार को नगर के खंड शिक्षा कार्यालय में बुनियाद जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 9 से 12वीं तक के अध्यापकों की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी रमेश मलिक और खंड सक्षम अधिकारी डा. भूप सिंह ने की। इसमें बताया गया कि छात्रों की कोचिंग के लिए चार दिन आनलाइन व दो दिन आफलाइन कक्षा लगाई जाएंगी।

कार्यशाला में मुख्य वक्ता रहीं जिला विज्ञान विशेषज्ञा कुसुम मलिक ने अध्यापकों संग बुनियाद कार्यक्रम की जागरूकता हेतु रूपरेखा, उद्देश्य और कार्यविधि पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही अध्यापकों को प्रेरित करते हुए अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी करने का लक्ष्य रखा। कुसुम मलिक ने बताया कि कक्षा 9 के छात्रों का खंड स्तर पर टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें प्रत्येक खंड से डेढ़ सौ बच्चों का चयन होगा। उसके बाद जिला स्तर का टेस्ट होगा, जिसमें टाप 120 बच्चों को चुना जाएगा। इसके उपरांत 40-40 छात्रों का ग्रुप बनाकर नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) सुपर हंड्रेड छात्रों को नीट और जेईई की कोचिग देकर तैयार किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत चार दिन आनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी और दो दिन नूंह स्थित राजकीय माडल संस्कृति विद्यालय में विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा छात्रों की शंका दूर कर उनके सवालों का जवाब दिया जाएगा। इसमें छात्रों के आने-जाने का पूरा खर्चा शिक्षा विभाग हरियाणा उठाएगा। उन्होंने कहा कि अब सरकार की इस योजना से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले गरीब छात्र भी डाक्टर और इंजीनियर बनने का अपना सपना पूरा कर सकेंगे। इस अवसर पर बीआरपी लाभ सिंह, बीआरपी ओम प्रकाश यादव, एबीआरसी संदीप भुरथना के अलावा खंड के सभी स्कूलों के मुखिया व प्रवक्ता गण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी