मिलकर करेंगे ऐतिहासिक धरोहर का कायाकल्प

हरियाणा कांग्रेस विधायक दल के उप नेता और नूंह विधायक चौधरी आफताब अहमद रविवार को पुन्हाना के ऐतिहासिक शाह चोखा गांव पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:56 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:56 PM (IST)
मिलकर करेंगे ऐतिहासिक धरोहर का कायाकल्प
मिलकर करेंगे ऐतिहासिक धरोहर का कायाकल्प

जागरण संवाददाता, नूंह : हरियाणा कांग्रेस विधायक दल के उप नेता और नूंह विधायक चौधरी आफताब अहमद रविवार को पुन्हाना के ऐतिहासिक शाह चोखा गांव पहुंचे। उनके साथ विधायक पूर्व मंत्री चौधरी मोहम्मद इलियास, चौधरी मामन खान इंजीनियर भी थे। तीनों कांग्रेसी विधायक दादा शाह चोखा दरगाह पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे आफताब अहमद ने कहा कि तीनों विधायक मेवात में सभी धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार करने के लिए प्रयासरत हैं और इलाके की सभी समस्याओं को प्रमुखता से उठा कर उनका समाधान कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा दादा शाह चोखा दरगाह के लिए तीनों विधायक मिलकर 50 लाख रुपये की लागत से ऐतिहासिक धरोहर की कायाकल्प करने का काम करेंगे। हरियाणा की पूर्व कांग्रेस सरकार में जब वह परिवहन मंत्री थे ,तो उन्होंने न केवल शाह चोखा दरगाह के लिए पैसा दिया, बल्कि ऐसी कई धार्मिक धरोहर हैं, जिनके लिए उन्होंने ग्रांट दी। वह आज भी मेवात की ऐसी धार्मिक ऐतिहासिक धरोहरों के रख रखाव और उनके जीर्णोद्धार के लिए लगातार प्रयासरत रहते हैं, चाहे वह चूही का तालाब हो, फिरोजपुर झिरका का झिर में शिव मंदिर या फिर से शाह चोखा की ऐतिहासिक दरगाह।

उन्होंने कहा कि आज वह विपक्ष में बैठे हैं, लेकिन फिर भी वह लोगों की समस्याओं का समाधान कराने के लिए पूरे प्रयासरत है। वो आगे भी गांव शाह चोखा के विकास के लिए विधायक मोहम्मद इलियास और मामन खान इंजीनियर के साथ मिलकर कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। इस देश की खूबी है कि यहां हर धर्म के रंगों से बना बगीचा है, जिसमें हिदू, मुस्लिम, सिख, इसाई मिलजुल कर रहते हैं। वहीं पूर्व मंत्री और पुन्हाना से विधायक मोहम्मद इलियास ने कहा कि शाह चोखा की दरगाह शरीफ पूरी मेवात के लिए एक ऐतिहासिक धरोहर है। जब वह पहली बार मंत्री बने थे तो उन्होंने दादा शाह चोखा के लिए मेन सड़क से लेकर पहाड़ की चोटी तक सड़क का निर्माण कराया था।

विधायक मामन खान इंजीनियर ने कहा कि आज इस सम्मान समारोह में जिस तरह उनका पगड़ी बांधकर सम्मान किया है, वह हमेशा इस पगड़ी की लाज रखते हुए ग्रामीणों का आभारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि गांव शाह चोखा के विकास के लिए तीनों विधायक मिलकर कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। मंच का संचालन करते हुए अशरफ मेवाती ने उपस्थित सभी मौजूद लोगों का धन्यवाद किया। इससे पहले गांव में पहुंचने पर सभी नेताओं का ग्रामीणों द्वारा फूल मालाओं से पगड़ी बांधकर सम्मान किया गया।

इस मौके पर जिला पार्षद जान मोहम्मद, सुन्नी सरपंच, इमदाद सरपंच जमालगढ़, भूरा लहरवाड़ी, फारूक अब्दुल्लाह एडवोकेट, मकसूद शिकरावा, मुबीन तेड, मुबारक मलिक, शहीद सरपंच चौखा, मौलाना जाकिर, कासम,हासम, डा. असलम, डा. सरफुद्दीन, शहाबुद्दीन, अफरीदी, कारी इस्माइल, हबीब, न्याजु, हाजी हमीद, साहिब कलाम खानपुर घाटी सलीम प्रधान, तैयब सरपंच खेड़ा, आजाद, शाहरुख, सरफराज आदि थे।

chat bot
आपका साथी