डेंगू के 16 उपचाराधीन, मलेरिया के हैं चार मरीज

बरसात के मौसम में यदि लोगों को बीमारियों से बचना है तो मच्छरों को ना पनपने दें। मच्छर केवल गंदगी में पैदा होते हैं। इसलिए सफाई पर पूरा ध्यान देना चाहिए। बरसात होने से मौसम का मिजाज बदल गया है। दिन में गर्मी तो रात में सर्दी का मौसम हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:15 PM (IST)
डेंगू के 16 उपचाराधीन, मलेरिया के हैं चार मरीज
डेंगू के 16 उपचाराधीन, मलेरिया के हैं चार मरीज

संवाद सहयोगी, नगीना: बरसात के मौसम में यदि लोगों को बीमारियों से बचना है तो मच्छरों को ना पनपने दें। मच्छर केवल गंदगी में पैदा होते हैं। इसलिए सफाई पर पूरा ध्यान देना चाहिए। बरसात होने से मौसम का मिजाज बदल गया है। दिन में गर्मी तो रात में सर्दी का मौसम हो गया है। इसलिए रात के समय खुले में सोने से भी हम बीमार हो सकते हैं। उक्त बातें जिला अस्पताल में कार्यरत डाक्टर विक्रम ने लोगों को हिदायत देते हुए कही।

डाक्टर विक्रम ने कहा कि मौसम के हिसाब से ही हमें खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। खाद्य सामग्री में गरम खाने का प्रयत्न करें। ताजा खाना खाएं अपने आसपास पानी को ज्यादा समय तक एकत्रित ना होने दें। क्योंकि ज्यादा समय पानी होने पर मच्छर पैदा होते हैं। इन्हीं मच्छरों से हम बीमार हो जाते हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए इन सभी बातों का हमें ध्यान रखना चाहिए। खांसी, जुखाम, बुखार, पेट दर्द सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की विभाग सतर्कता से जांच कर रहा है। वैसे तो जिले में अब तक डेंगू से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जबकि 16 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं चार मरीज मलेरिया के भी इलाज करा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग अब तक 96 गांवों में फागिग कर चुका है। महकमा 893 से ज्यादा लोगों के डेंगू की जांच कर चुका है। जिनमें से 175 लोग संक्रमित मिले हैं। तीन मरीज आज भी अस्पताल में उपचार ले रहे हैं। जबकि स्वास्थ्य विभाग अब तक करीब 158 मरीजों को ठीक कर चुका है। अगर मलेरिया की बात की जाए तो विभाग 1,87,573 लोगों की जांच कर चुका है। जिनमें से चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। चार मरीजों में से तीन को विभाग मलेरिया को जड़ से खत्म करने की दवा दे चुका है। एक मरीज को भी जल्द ये दवाई देकर इस बीमारी का खात्मा किया जाएगा। अब स्वास्थ्यकर्मी लोगों को लगातार जागरूक कर रहे है। बुखार, खांसी, जुखाम के मरीज मिल रहे हैं। उन गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को फिर से भेज कर सभी की जांच की जा रही है। साथ में लोगों को साफ सफाई पर ध्यान देने की हिदायत दी जा रही है। ताकि लोग जागरूक हो और जल्द हम इन बीमारियों से छुटकारा पा सकें।

-------

जब तक लोग अपना ख्याल नहीं रखेंगे और सरकार व स्वास्थ्य विभाग के नियमों के अनुसार नहीं चलेंगे तब तक हम किसी भी बीमारी को जड़ से समाप्त नहीं कर सकते। इसलिए स्वास्थ्य विभाग का हर आदमी को साथ देना होगा। तभी हम बीमारियों से निपट पाएंगे। मच्छरों को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य महकमा काम कर रहा है। साथ में बीमार लोगों का इलाज भी बखूबी सतर्कता से कर रहा है। बरसात का मौसम है लोगों को स्वयं भी अपना ख्याल रखना चाहिए।

- डाक्टर बसंत दुबे

chat bot
आपका साथी