वाणिज्य उत्सव का उद्देश्य निर्यात को बढ़ावा देना: डीसी

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर रोजका मेव में उद्योग विभाग द्वारा वाणिज्य उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:55 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:55 PM (IST)
वाणिज्य उत्सव का उद्देश्य निर्यात को बढ़ावा देना: डीसी
वाणिज्य उत्सव का उद्देश्य निर्यात को बढ़ावा देना: डीसी

जागरण संवाददाता, नूंह : आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर रोजका मेव में उद्योग विभाग द्वारा वाणिज्य उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वाणिज्य उत्सव सप्ताह को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ निर्यात को बढ़ावा देना है। जिले में कुछ चीजों का निर्यात भी किया जा रहा है। इसके अलावा भी जिला में निर्यात के लिए अनेक विकल्प खुले हैं। जिला में बागवानी क्षेत्र में निर्यात की अपार संभावनाएं है। उन्होंने उद्योग विभाग से कहा कि वे ऐसे उद्योगों को प्रमोट करें जो बागवानी और सब्जी के क्षेत्र से जुड़े हैं।

उपायुक्त ने कहा कि परंपरागत फसलों के अलावा भी जिला में व्यापार के लिए संभावनाएं तलाशनी होगी। इसके लिए हमें चाहिए कि हम पेय पदार्थों के निर्यात के मामले में आगे बढ़े। सरकार भी ऐसे उद्योगों को प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने प्रत्येक ब्लाक में कोई न कोई उद्योग स्थापित करवाने का निर्णय लिया है। वन ब्लाक वन प्रोडक्ट की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। डीसी ने कहा कि उद्योग विभाग भी उद्यमियों को प्रोत्साहित करें और उन्हें सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का लाभ भी मिले उन्होंने कहा कि हरियाणा में राइट टू सर्विस लागू किया गया है, इसका लाभ सब को मिलेगा और समय सीमा में काम होंगे। इस अवसर पर उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक सचिन कुमार के अतिरिक्त उद्योगपति सहित जिला के औद्योगिक प्रतिनिधि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी