फसल खरीद की तैयारियों को लेकर प्रशासन अलर्ट

उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेरी फसल-मेरा ब्योरा के संबंध में एमएफएमबी पोर्टल पर आनलाइन मिलने वाली शिकायतों का तुरंत प्रभाव से निपटान करें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:10 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:10 PM (IST)
फसल खरीद की तैयारियों को लेकर प्रशासन अलर्ट
फसल खरीद की तैयारियों को लेकर प्रशासन अलर्ट

जागरण संवाददाता, नूंह : उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेरी फसल-मेरा ब्योरा के संबंध में एमएफएमबी पोर्टल पर आनलाइन मिलने वाली शिकायतों का तुरंत प्रभाव से निपटान करें। उपायुक्त शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में खरीफ फसल खरीद को लेकर अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने मंडियों में बिजली पानी व सफाई की व्यवस्था करने के लिए मार्किट कमेटी के सचिव को निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कृषि विभाग के अधिकारियों से कितने-कितने क्षेत्र में धान व बाजरा की खेती हुई है, इस बारे में रिपोर्ट प्राप्त की। इसके साथ ही मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बारे में भी रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक फसलों की बुआई करने वाले किसानों को हरियाणा मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत 7 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने मंडियों में खरीफ फसल की खरीद की तैयारियों की भी समीक्षा की और निर्देश जारी किया कि मंडियों में आने वाले किसानों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश देशभर में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सर्वाधिक फसलें खरीदने वाला एकमात्र राज्य है। प्रदेश सरकार द्वारा किसान हितों को ध्यान में रखते हुए 11 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है ताकि किसानों को उनकी फसलों के सही दाम मिल सके।

प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं को 2015 रुपये प्रति क्विंटल, जौ को 1635 रुपये प्रति क्विंटल, चना को 5230 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों को 5050 रुपये प्रति क्विंटल, कपास 6025 रुपये प्रति क्विंटल, सूरजमूखी को 6015 रुपये प्रति क्विंटल, धान को 1960 रुपये प्रति क्विंटल, बाजरा 2250 रुपये प्रति क्विंटल, मक्का 1870 रुपये प्रति क्विंटल, मूंगफली 5550 रुपये प्रति क्विंटल तथा मूंग को 7275 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा की जाती है। बैठक में एसडीएम नूंह सलोनी शर्मा, एसडीएम फिरोजपुर-झिरका रणवीर सिंह, सीईओ जिला परिषद गजेन्द्र सिंह, नगराधीश जयप्रकाश, कृषि विभाग के एसडीओ डा. अजीत सिंह, अजय तोमर सहित जिले के सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी