गर्भवती महिलाओं व उनके नौनिहालों के लिए वरदान है मातृत्व योजना : डा. रविद्र

मंगलवार को शहर के नागरिक अस्पताल में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण व उनकी जांच हेतु शिविर लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 04:29 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 05:01 PM (IST)
गर्भवती महिलाओं व उनके नौनिहालों के लिए वरदान है मातृत्व योजना : डा. रविद्र
गर्भवती महिलाओं व उनके नौनिहालों के लिए वरदान है मातृत्व योजना : डा. रविद्र

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका: मंगलवार को शहर के नागरिक अस्पताल में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण व उनकी जांच हेतु शिविर लगाया गया। कैंप में 160 से अधिक महिलाओं की जांच की गई। इस बारे में डिप्टी एसएमओ डा. रविद्र साहू ने बताया कि इस योजना से क्षेत्र की कई गर्भवती महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं। यह योजना महिलाओं व उनके बच्चों के खुशहाल और स्वस्थ जीवन के लिए वरदान साबित हो रही है।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत यहां के नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्भवती महिलाओं के लिए एक विशेष शिविर लगाकर उनके स्वास्थ्य की जांच की गई। इस मौके पर विभाग की ओर से गर्भवती महिलाओं के लिए कैंप में डाक्टरों की देखरेख में प्रसवपूर्व स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श की नि:शुल्क सेवा उपलब्ध कराई गई। जांच शिविर में गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी की सुविधा भी प्रदान की गई थी। 100 से अधिक महिलाओं ने सोनोग्राफी कराई।

उन्होंने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना लागू की है। इस योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है। डा. रविद्र साहू ने बताया कि यह शिविर हर महीने की 9 या 10 तारीख को लगाया जाता है, जिसमें गर्भवती महिलाएं नियमित रुप से अपने स्वास्थ्य की जांच करवा सकती हैं। उन्होंने बताया कि शिविर में चिकित्सकों ने गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम के इंजेक्शन, वजन के साथ आयरन की गोलियां और उनकी फिटनेस संबंधित जांच की।

chat bot
आपका साथी