अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों से परेशान हुए ग्रामीण

सरकार और सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेशों के बाद भी पुन्हाना उपमंडल के गांवों में अवैध खनन जारी है। बडे़ड गांव से लगते हुए पहाड़ में अवैध खनन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 06:40 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:00 PM (IST)
अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों से परेशान हुए ग्रामीण
अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों से परेशान हुए ग्रामीण

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: सरकार और सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेशों के बाद भी पुन्हाना उपमंडल के गांवों में अवैध खनन जारी है। बडे़ड गांव से लगते हुए पहाड़ में अवैध खनन किया जा रहा है। हालांकि अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों पर लगाम लगाने के लिए पिछले दिनों डीएसपी शमशेर सिंह व एसडीएम रणवीर सिंह ने पहाड़ से लगते हुए गांवों का दौरा करते हुए अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों पर लगाम लगाने के सख्त निर्देश भी दिए थे, लेकिन इसके बावजूद इन पर लगाम नहीं लग पा रही है।

अवैध खनन के पत्थरों से भरे हुए ओवरलोड वाहन बड़ेड सहित अन्य कई गांवों से होकर गुजर रहे हैं, जिससे इन गांवों के लोग बहुत परेशान हैं। लोगों ने पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनियां व उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा से अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों पर लगाम लगाने की मांग की है, ताकि गांव में वो आराम से रह सकें।

नीमखेड़ा के रहने वाले फारूख ने बताया कि पुन्हाना उपमंडल के गांव बड़ेड के पास अरावली पर्वत श्रंखला की एक पहाड़ी हैं। गांव की सीमा राजस्थान से भी लगी हुई है। करीब एक से दो किलोमीटर लंबा पहाड़ हरियाणा के बड़ेड गांव और राजस्थान के गाधानेर गांव को जोड़ता है। इस पहाड़ में न तो राजस्थान और न ही हरियाणा सरकार ने खनन की कोई मंजूरी दे रखी है। बल्कि यहां से करीब 30 किलोमीटर दूर नांगल गांव के पहाड़ में राजस्थान सरकार ने खनन की मंजूरी दे रखी है। इसी मंजूरी का बहाना बनाकर बड़ेड-गाधानेर पहाड़ में अवैध खनन होता है और बड़ेड, नीमखेड़ा, गोकलपुर गांवों के रास्ते अवैध खनन का पत्थर मानौता स्थित क्रेशरों तक पहुंचता है।

फारूख ने बताया कि रात 7 बजे से सुबह 8 बजे तक यहां अवैध खनन के डंपर खुलेआम चल रहे हैं, जिसकी वजह से उनके मकान में दरार भी आ गई है। इसी रास्ते पर एक बिजली का खंबे, जिस पर ट्रांस्फार्मर रखा हुआ है, में रात के समय किसी डंपर ने टक्कर मार कर तोड़ दिया है।

बड़ेड निवासी अरशद ने बताया कि हरियाणा के पहाड़ की बजाय राजस्थान के गाधानेर स्थित पहाड़ में अवैध खनन ज्यादा हो रहा है, लेकिन डंपर चोरी का अधिकतर पत्थर लेकर उनके गांव से ही गुजरते हैं। अवैध खनन बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अवैध खनन को रोकने के लिए रास्ते भी काटे गए हैं। ओवरलोड वाहनों को जब्त करने के साथ ही चालान भी काटा जा रहा है। इस संबंध में भी चौकी व थाना प्रभारियों को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं।

- शमशेर सिंह, डीएसपी पुन्हाना

chat bot
आपका साथी