मास्क अनिवार्य, न पहनने पर 500 रुपये जुर्माना

कोरोना से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट मोड में है। जिले में मास्क सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:52 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:06 PM (IST)
मास्क अनिवार्य, न पहनने पर 500 रुपये जुर्माना
मास्क अनिवार्य, न पहनने पर 500 रुपये जुर्माना

जागरण संवाददाता, नूंह: कोरोना से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट मोड में है। जिले में मास्क सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये जुर्माना भी फिर से लागू कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने मंगलवार को स्वास्थ्य एवं पुलिस महकमे को निर्देश दिए हैं कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए एवं जुर्माना भी वसूला जाए।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने लघु सचिवालय में निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के नियम का पालन प्रत्येक नागरिक को करना चाहिए। इतना ही नहीं स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के अधिकारी कोविड-19 के नियमों को सख्ती से पालन करवाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने लोगों से मास्क पहनने की अपील करते हुए कहा कि हालांकि कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान चल रहा है, लेकिन हमें मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते रहना चाहिए ताकि सभी सुरक्षित रहें और इस वायरस के प्रसार को रोकने में कामयाब हो सकें।

उन्होंने अधिकारियों को कोविड-19 के प्रबंधन की तैयारियों में तेजी लाने, टेस्टिग सुविधा बढ़ाने, कान्टेक्ट ट्रेसिग, क्लिनिकल मैनेजमेंट पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ जन-जागरूकता गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों जैसे मास्क पहनना, हाथों की सफाई और शारीरिक दूरी बनाए रखने के बारे में व्यापक प्रचार सामग्री के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाए जाए। इसके अलावा, उद्योगों में मौके पर जाकर जांच करने और सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टैंड, स्कूलों, कालेजों आदि में कोविड सावधानियों और दिशानिर्देशों को नियमित रूप से लागू करने और इसकी मानिटरिग की जाए। इन स्थानों पर मास्क वितरण के साथ-साथ सफाई व्यवस्था को भी मजबूत किया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम में सभी को अपनी भागीदारी निभानी चाहिए, विशेषकर अधिकारी व कर्मचारी शेडयूल अनुसार अपनी बारी पर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इससे किसी प्रकार का कोई दुष्परिणाम नहीं है। इसलिए बेझिझक होकर कोरोना वैक्सीन लगवाएं और कोरोना महामारी को खत्म करने में अपना सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्यालय के कर्मचारियों का डाटा स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाएं, ताकि सभी कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लग सके। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इसलिए इसे लेने में किसी प्रकार की झिझक न करें। अधिकारी व कर्मचारी बिना किसी डर व भय के वैक्सीन अवश्य लगवाएं और अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक व प्रेरित करें।

chat bot
आपका साथी