2.19 लाख परिवारों का डाटा अपडेट : एडीसी

शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीष नागपाल ने बताया कि नागरिकों को विभिन्न योजनाओं व सुविधाओं का लाभ पारदर्शिता व सरलता से उपलब्ध करवाना प्रशासन की प्राथमिकता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:44 PM (IST)
2.19 लाख परिवारों का डाटा अपडेट : एडीसी
2.19 लाख परिवारों का डाटा अपडेट : एडीसी

जागरण संवाददाता, नूंह: शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीष नागपाल ने बताया कि नागरिकों को विभिन्न योजनाओं व सुविधाओं का लाभ पारदर्शिता व सरलता से उपलब्ध करवाना प्रशासन की प्राथमिकता है। भविष्य में आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से मिलेगा। इसके लिए जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने के साथ-साथ अपडेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अबतक लगभग दो लाख 19 हजार परिवारों का डाटा अपडेट किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि फिरोजपुर-झिरका में 34 हजार 284, इंडरी में 20 हजार 424, नगीना में 22 हजार 210, नूंह में 37 हजार 489, पिनगवां में 28107 पुन्हाना 42 हजार 414 परिवारों का डाटा अपडेट किया जा चुका है। जल्द ही परिवार पहचान पत्र अपडेशन का कार्य शत-प्रतिशत पूरा कर लिया जाएगा। भविष्य में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही पात्र नागरिकों को योजनाओं व सुविधाओं का लाभ मिलेगा, इसलिए नागरिक अपना परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाएं।

उन्होंने बताया कि नागरिक अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर में जाकर परिवार पहचान पत्र नि:शुल्क बनवा सकते हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाबद्ध तरीके से परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं और जल्द ही शत-प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया जाएगा। समय-समय पर परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा की जा रही है और प्रदेश के मुख्यमंत्री खुद भी निगरानी रखे हुए हैं और साथ में इस कार्य की प्रगति की फीडबैक भी लेते रहते हैं। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी स्वयं का परिवार पहचान पत्र बनाने के साथ-साथ आमजन को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए जागरूक कर रहे हैं। यहां बनवाए जा सकते हैं परिवार पहचान पत्र

अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीष नागपाल ने बताया कि कोई भी व्यक्ति सरल- अंत्योदय केंद्र, कामन सर्विस सेंटर, बीएलओ के माध्यम से परिवार पहचान पत्र बनवा सकता है। उन्होंने कहा कि कामन सर्विस सेंटर में परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण या अपडेट करवाया जा सकता है। इसके लिए वोटर आइडी कार्ड, आधार कार्ड आदि दस्तावेज आवश्यक हैं। इसके अलावा सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र देना अनिवार्य कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी