जिले में 72,416 लाभार्थियों के बने गोल्डन कार्ड

जिले से आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 72 हजार 416 लाभार्थी अपना गोल्डन कार्ड बनवा चुके हैं। गोल्डन कार्ड धारक को पांच लाख रुपये तक की कैशलेस मेडिकल की सुविधा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 05:01 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 05:37 PM (IST)
जिले में 72,416 लाभार्थियों के बने गोल्डन कार्ड
जिले में 72,416 लाभार्थियों के बने गोल्डन कार्ड

जागरण संवाददाता, नूंह: जिले से आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 72 हजार 416 लाभार्थी अपना गोल्डन कार्ड बनवा चुके हैं। गोल्डन कार्ड धारक को पांच लाख रुपये तक की कैशलेस मेडिकल की सुविधा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें अधिक से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने में जुटी हैं, ताकि योजना के तहत पात्र व्यक्ति योजना का लाभ ले सकें।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी पात्रों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नागरिक अस्पताल, सीएचसी, मेडिकल कालेज व एक निजी अस्पताल में भी सुविधा का लाभ ले सकते हैं। आयुष्मान कार्ड धारक जरूरत पड़ने पर नागरिक अस्पताल व प्राइवेट पैनल अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क उपचार लेने का पात्र है। लाभार्थी देशभर में कहीं भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले निजी अस्पतालों में भी अपना उपचार करवा सकते हैं। 851 लाभार्थी ले रहे लाभ

आयुष्मान भारत योजना के जिला नोडल अधिकारी डा. प्रवीण राज तंवर ने बताया कि अब तक जिले में लगभग 851 लाभार्थियों ने गोल्डन कार्ड का लाभ उठाया है। योजना के तहत अभी तक जिला में पात्र व्यक्तियों के इलाज पर एक करोड़ रुपये की धनराशि खर्च हो चुकी है। आयुष्मान भारत योजना के तहत सूची 2011 के अनुसार 57,370 पात्र परिवार हैं। इनमें 51,045 ग्रामीण व 6,325 शहरी परिवार हैं। इन परिवारों के 3,31,005 लाभार्थी हैं, जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आते हैं। इनमें से लगभग 72,416 लाभार्थियों ने अपने गोल्डन कार्ड बनवा लिए हैं। उन्होंने कहा कि शेष पात्र व्यक्तियों को भी अपना गोल्डन कार्ड जल्दी ही बनवा लेना चाहिए। लाभार्थियों की सुविधा के लिए आयुष्मान मित्र नियुक्त किए गए हैं। यहां पर बनवा सकते हैं कार्ड

जिला नागरिक अस्पताल मांडीखेड़ा, उपमंडल नागरिक तावड़ू एवं जिले में स्थापित चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के अलावा निजी अस्पताल, फैमिली हास्पिटल तावड़ू में भी आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा मुहैया करवाई गई है। पात्र व्यक्ति को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं अपना पीएमएवाइ पत्र साथ लेकर जाना होगा।

chat bot
आपका साथी