दो चरणों में चलेगा मिशन इंद्रधनुष : उपायुक्त

जिले में मिशन इंद्रधनुष 3.0 टीकाकरण अभियान 8 फरवरी व 8 मार्च से दो चरणों में चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 06:59 PM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 06:59 PM (IST)
दो चरणों में चलेगा मिशन इंद्रधनुष : उपायुक्त
दो चरणों में चलेगा मिशन इंद्रधनुष : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, नूंह: जिले में मिशन इंद्रधनुष 3.0 टीकाकरण अभियान 8 फरवरी व 8 मार्च से दो चरणों में चलाया जाएगा। उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने मंगलवार को कहा कि अभियान का प्रत्येक चरण 15 दिन का होगा तथा अभियान में ड्रॉपआउट व लेफ्ट आउट रहने वाली महिलाओं व शून्य से दो साल के बच्चों के विभिन्न जीवनरक्षक टीके लगेंगे। टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए 90 प्रतिशत से कम टीकाकरण क्षेत्र को शामिल किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर मिशन इंद्रधनुष 3.0 की मॉनिटरिग की जायेगी तथा टीकाकरण की सभी सूचनाएं ऑनलाइन दर्ज होंगी। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी पूर्ण सहयोग दें। सभी सरपंच सघन मिशन के दौरान अपने गांव में उपस्थित रह कर सभी बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का सम्पूर्ण टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए धार्मिक गुरुओं, ग्राम सरंपच, ग्राम सचिव के साथ-साथ स्कूल के अध्यापकों को भी शामिल किया जाए। गांव के चौकीदार द्वारा इस बारे गांव में मुनादी करवाई जाए जिससे की लोग आगे आकर ज्यादा से ज्यादा बच्चों को टीकाकरण कराएं। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। बच्चों के विकास के लिए उनका स्वस्थ होना अत्यंत जरूरी है। बच्चों में शिक्षा, स्वास्थ्य व खेलों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करें।

सिविल सर्जन डा. सुरेन्द्र यादव ने अभियान के बारे विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए कहा कि इस मिशन का मुख्य उद्देश्य बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करना है ताकि बच्चे सभी बीमारियों से बचे रहें और उनका बचपन व जीवन खुशहाल बन सके। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी