जल जीवन मिशन को सफल बनाने में जन सहभागिता जरूरी

उपमंडल के गांव शाह चौखा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन द्वारा जल जीवन मिशन के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 05:12 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 05:12 PM (IST)
जल जीवन मिशन को सफल बनाने में जन सहभागिता जरूरी
जल जीवन मिशन को सफल बनाने में जन सहभागिता जरूरी

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: उपमंडल के गांव शाह चौखा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन द्वारा जल जीवन मिशन के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय की मुख्य अध्यापिका सुनीता ने की।

वहीं, जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के खंड संयोजक संदीप शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम में पानी को लेकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई जिसमें सरकार द्वारा चलाई जा रही जल जीवन मिशन की मुहिम को लोगों तक पहुंचाने व पानी की बर्बादी को रोकने के लिए स्कूली बच्चों व शिक्षकों को जागरूक किया गया।

संदीप शर्मा ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस मुहिम को जन-जन तक पहुंचाने और हर घर को नल से शुद्ध जल पर्याप्त मात्रा में मिल सके इसको लेकर संगठन द्वारा अभियान चलाया हुआ है। इसके तहत लोगों को पानी बचाने व पानी की शुद्धता की जांच की भी जानकारी दी जा रही है। जल जीवन मिशन को सफल बनाने में जन सहभागिता बहुत जरूरी है। जल जीवन मिशन का उद्देश्य सभी को शुद्ध व पूरी मात्रा में जल पहुंचाना है। इसके लिए संगठन द्वारा लोगों को नलों में टोटी लगाने से लेकर वैध तरीके से पानी का कनैक्शन लेने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान बच्चों को फिल्ड टेस्टिंग किट की भी जानकारी दी गई, ताकि बच्चे अपने घर में ही पानी की शुद्धता को जांच कर सकें। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों से अपील करते हुए कहा कि बच्चे अपने माता-पिता से अपने आस-पास के लोगों को भी जल की बर्बादी करने से रोकें और इसके उपायों की जानकारी भी दें। इस अवसर पर सुनीता, अनीता शर्मा, मंजूरानी, रुकमणी देवी, सोनूरानी, राम प्रसाद, सूबे खां सुनीता, सक्षम युवा सलीम, तारीफ, आरिफ सहित काफी लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी