कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी: बसंत दुबे

कोरोना वैक्सीनेशन के जिला नोडल अधिकारी डा. बसंत दुबे ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 06:52 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 06:52 PM (IST)
कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी: बसंत दुबे
कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी: बसंत दुबे

संवाद सहयोगी, तावडू: कोरोना वैक्सीनेशन के जिला नोडल अधिकारी डा. बसंत दुबे ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार को जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा व अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक होनी है। उसके बाद बृहस्पतिवार को जिले के तीन स्थानों पर पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

डा. दुबे ने बताया कि इस पूर्वाभ्यास के बाद कोविड-19 टीकाकरण योजना को धरातल पर उतारने में आसानी होगी। पहले चरण में जल्द ही जिले के कुल 5,825 स्वास्थ्यकर्मियों को इसमें शामिल किया जाएगा। इनमें चिकित्सा अधिकारियों सहित नर्स, आशा वर्कर्स, एएनएम के अतिरिक्त निजी अस्पतालों के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। इसको लेकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को सूचीबद्ध किया जा चुका है।

वैक्सीनेशन (टीकाकरण) से पूर्व सभी को इसके बारे में सूचित कर दिया जाएगा। वहीं वैक्सीनेशन को लेकर पहले ही सोमवार को जिले के स्वास्थ्यकमिर्यों के साथ ऑनलाइन ट्रेनिग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। दूसरे चरण में पुलिसकर्मी व सुरक्षाकर्मियों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

डा. बसंत दुबे ने बताया कि कोविड की वैक्सीन दूसरे चरण में जिले के सभी पुलिसकर्मी व सुरक्षाकर्मियों को दी जाएगी क्योंकि स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही हमारे सुरक्षाकर्मियों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। तीसरे चरण चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को लगेगा टीका

उन्होंने बताया कि तीसरा चरण 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग व अन्य को नि:शुल्क टीका लगया जाएगा। उनकी सूची बाद में तैयार की जाएगी। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र जिसमें 17 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एक-एक सामान्य अस्पताल सहित चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा मिलेगी।

सभी केंद्रों पर पांच-पांच सदस्यों की दो-दो टीमें होंगी, वहीं एक टीम को अतिरिक्त रखा जाएगा। टीकाकरण के बाद 72 घंटे तक टीका लगवाने वाले पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। उसके खान-पान, तापमान के साथ डाइट आदि पर भी निगाह रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना के टीकाकरण से अन्य टीकाकरण अभियानों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वे पूर्ववत चलते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी