खुले में फेंका जा रहा है कूड़ा, फैल रहा प्रदूषण

पिछले कई दिनों से क्षेत्र में वायु प्रदूषण का ग्राफ लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 06:42 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 06:42 PM (IST)
खुले में फेंका जा रहा है कूड़ा, फैल रहा प्रदूषण
खुले में फेंका जा रहा है कूड़ा, फैल रहा प्रदूषण

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका: पिछले कई दिनों से क्षेत्र में वायु प्रदूषण का ग्राफ लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। दरअसल इलाके में बढ़ते वायु प्रदूषण फैलने के पीछे स्थानीय प्रशासन को जिम्मेदार ठहराना गलत नहीं होगा। वर्तमान में जिस तरह खुले में कूड़ा फेंका और जलाया जा रहा है उससे शहरी क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है।

मंगलवार को क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स 199 के आसपास दर्ज किया गया। हालाकि बीते दिनों के मुकाबले ये काफी कम है, लेकिन फिर भी इसको लेकर स्थानीय प्रशासन को व्यापक कदम उठाने की जरूरत है।

बता दें कि इलाके में पिछले कई रोज से धुंध के गुबार ने लोगों को प्रभावित करके रखा हुआ है। लोगों को जहां सांस लेने में कठिनाई हो रही है वहीं यह धूल-मिट्टी का गुबार लोगों की आंखों की चुभन भी बना हुआ है। क्षेत्र में तेजी से फैलते प्रदूषण को रोकने के लिए जिला प्रशासन व स्थानीय प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में अभी भी विशेष अभियान की जरूरत है।

इस बारे में क्षेत्रीय निवासी पूर्व सरपंच साकिर हुसैन माहोली, पूर्व जिला पार्षद नूरशाह, मनोज कुमार जैन, पंकज जैन आदि का कहना है कि क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण के पीछे जहां लोग जिम्मेदार हैं वहीं इसको लेकर स्थानीय प्रशासन भी पूरी तरह जिम्मेदार है। शहरी क्षेत्र में यदि साफ-सफाई और लोगों को प्रदूषण के प्रति जागरूक किया जाए तो निश्चित ही क्षेत्रवासियों को प्रदूषण से राहत मिल सकती है। शहर के मुख्य हाईवे पर साफ-सफाई का कार्य शुरू करवा दिया गया है। कई जगह दमकलकर्मियों को पानी का छिड़काव करने को कहा गया है। जल्द ही प्रदूषण के घटते स्तर को लेकर अच्छे परिणाम आएंगे।

अशोक गुर्जर, चेयरमैन नगर पालिका फिरोजपुर झिरका

chat bot
आपका साथी