खाद्य पदार्थों में मिलावट का धंधा जोरों पर, नहीं हो रही कार्रवाई

त्योहारों का सीजन शुरू होते ही क्षेत्र में दूध पनीर व मिठाई आदि की मांग भी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 04:48 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 04:48 PM (IST)
खाद्य पदार्थों में मिलावट का धंधा जोरों पर, नहीं हो रही कार्रवाई
खाद्य पदार्थों में मिलावट का धंधा जोरों पर, नहीं हो रही कार्रवाई

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: त्योहारों का सीजन शुरू होते ही क्षेत्र में दूध, पनीर व मिठाई आदि की मांग भी बढ़ गई है। ऐसे में दुकानदारों द्वारा मिलावट की जा रही है लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। मिलावट को लेकर सरकार व स्वास्थ्य विभाग भले ही लंबे-चौड़े दावे करता हो, लेकिन हकीकत दावे से बिल्कुल परे है। ऐसे में यह लापरवाही आमजन के स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ सकती है।

हैरत की बात है कि जिले में बनने वाला मिलावटी दूध, खोया, पनीर क्षेत्र में ही नहीं बल्कि दिल्ली-एनसीआर तक आपूर्ति किया जा रहा है। मिलावट को लेकर स्वास्थ्य विभाग कदम तो उठाता है, लेकिन मिलावटखोरों के खिलाफ ठोस कार्रवाई ना हो पाने से यह धंधा बदस्तूर जारी है। वहीं शहर के गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराने की मांग की है।

शहरवासी रविदर, रोहित, लक्ष्मण व चंद्र मोहन सहित सहित अन्य लोगों ने बताया कि पुन्हाना शहर सहित आस-पास के गांवों में दीवाली के त्योहार को लेकर मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं। इसके चलते दूध, पनीर, खोया में भारी मात्रा में मिलावट की जा रही है। शहर में मिठाई की जितनी भी दुकानें हैं, त्योहारी सीजन में इन पर मिलावट का धंधा और तेज हो गया है। मिठाइयां बनाने के लिए भी दूर-दराज से मिलावटी खोया मंगाया जा रहा है।

उनका कहना है कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले माफिया खुलेआम लोगों को धीमा जहर देकर लोगों के स्वास्थ्य से खेल रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारियों को दुकानों का औचक निरीक्षण करना चाहिए तथा जिन दुकानों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट पाई जाए, उनके संचालकों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। खाद्य पदार्थों में मिलावट को लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क है। इसको लेकर समय-समय पर खाद्य पदार्थों के सैंपल लेने के साथ ही मिलावट करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जा रही है।

दीपक चौधरी, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी नूंह

chat bot
आपका साथी