मोहल्ला पाठशाला के माध्यम से दी जा रही बच्चों को शिक्षा

कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए कस्बा पिनगवां के अलग-अलग वार्डो में मोहल्ला पाठशाला चलाने का काम किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 04:04 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:07 PM (IST)
मोहल्ला पाठशाला के माध्यम से दी जा रही बच्चों को शिक्षा
मोहल्ला पाठशाला के माध्यम से दी जा रही बच्चों को शिक्षा

संवाद सहयोगी, पिनगवां: कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए कस्बा पिनगवां के अलग-अलग वार्डो में मोहल्ला पाठशाला चलाने का काम किया जा रहा है। इन पाठशालाओं के निरीक्षण के लिए समय-समय पर खंड शिक्षा अधिकारी व जिला स्तर के अधिकारी भी आते रहते है। फिलहाल पांच पाठशालाएं चलाई जा रही हैं।

पिनगवां के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राध्यापक मुकेश जैन ने बताया कि बच्चों की संख्या को देखते हुए अब इनकी संख्या बढ़ाकर 10 की जा रही है। कोरोना महामारी के चलते सरकार ने बीमारी के खतरे को देखते हुए अभी स्कूलों को नहीं खोला है लेकिन बच्चों की पढ़ाई को नुकसान न पहुंचे और कोर्स भी पूरा हो जाए, इसके लिए जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारी मोहल्ला पाठशालाओं के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने का प्रयास कर रहे है।

प्राध्यापक मुकेश जैन का कहना है कि उक्त पाठशालाओं में शारीरिक दूरी के नियमों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। एक पाठशाला में 15 ही बच्चों को शिक्षा दी जा रही है लेकिन अब पांच पाठशालाएं में काम नहीं चल रहा इसलिए सोमवार से इनकी संख्या बढ़ाकर दस की जा रही है। पांच पाठशालाओं का कार्यभार अध्यापिका सीमा वर्मा ने संभाला हुआ है तो पांच पाठशालाओं का कार्यभार सोमवार से प्राध्यापक मुकेश जैन देखेंगे।

chat bot
आपका साथी