पहले दिन खरीदा गया करीब पांच सौ क्विटल बाजरा

नूंह मंडी में खरीद के पहले दिन करीब पांच सौ क्विटल बाजरा खरीदा गया। मूंग उड़द व कपास बेचने के लिए कोई किसान मंडी नहीं आया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 07:10 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 05:06 AM (IST)
पहले दिन खरीदा गया करीब पांच सौ क्विटल बाजरा
पहले दिन खरीदा गया करीब पांच सौ क्विटल बाजरा

संवाद सहयोगी, नूंह: नूंह मंडी में खरीद के पहले दिन करीब पांच सौ क्विटल बाजरा खरीदा गया। मूंग, उड़द व कपास बेचने के लिए कोई किसान मंडी नहीं आया। मंडी में शारीरिक दूरी बनी रहे, इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। कुछ किसान खरीद कर रही हरियाणा वेयर कारपोरेशन के कर्मचारियों के व्यवहार से परेशान दिखे। अब्दुल व सत्तार ने बताया कि दाने में नमी बताकर कर्मचारियों ने कई किसानों को वापस भेज दिया।

मंडी की व्यवस्था देखने के लिए एसडीएम प्रदीप अहलावत ने नूंह अनाज मंडी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मार्केट कमेटी के साथ ही खरीद एजेंसी के अधिकारियों को साथ लेकर फसल खरीद की तैयारियों के साथ ही फसल का भी मुआयना किया। वहीं बाजरे की खरीद को लेकर खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

एसडीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि जिले के बाहर से कोई भी व्यक्ति अनाज मंडियों व खरीद केंद्र पर फसल लेकर प्रवेश न कर पाए, इसके लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इसके अतिरिक्त जिले की सीमा के साथ लगती राजस्थान, पंजाब आदि अन्य प्रदेश की सीमाओं पर नाके लगवाना सुनिश्चित करें।

एसडीएम ने विभिन्न खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को कहा कि जिला के किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए आवश्यक प्रबंध करें। उन्होंने मार्केट कमेटी के अधिकारियों को मंडियों में शौचालय की व्यवस्था सुदृढ़ करने के आदेश देते हुए मंडी में बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं सुचारू करने को कहा।

उन्होंने किसानों से कहा कि सरकार आपसे बाजरे का एक-एक दान खरीदेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल का उठान व भुगतान सरकार के निर्देशानुसार और निर्धारित समयावधि में हो। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कमेटी गठित की हुई है। अगर किसी को अपनी फसल बचने में कोई परेशानी आ रही है तो वह कमेटी के सदस्यों से उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी