डा भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना से बदलेगी मकानों की तस्‍वीर, सभी वर्गो के बीपीएल परिवारों को मिलेगा फायदा

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले समाज के सभी वर्गो के लोगों को राहत मिल सकती है। डा. भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत हरियाणा के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को फायदा मिलेगा।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:43 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:43 PM (IST)
डा भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना से बदलेगी मकानों की तस्‍वीर, सभी वर्गो के बीपीएल परिवारों को मिलेगा फायदा
सभी वर्गो के लोगों को मकान की मरम्मत कराने के लिए धनराशि मिलेगी। प्रतीकात्‍मक चित्र।

नूंह, जागरण संवाददाता। जिले में बारिश की सीजन में कुछ घर भी गिरने एवं मकान में दरारों की घटनाएं भी सामने आईं हैं। ऐसे में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले समाज के सभी वर्गो के लोगों को राहत मिल सकती है। डा. भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत हरियाणा के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को फायदा मिलेगा। समाज के सभी वर्गो के लोगों को मकान की मरम्मत कराने के लिए अब हरियाणा सरकार द्वारा 50 हजार की बजाए 80 हजार रूपए दिए जाएंगे ताकि बीपीएल परिवार के लोग अपने पुराने घर की मरम्मत करा सकें।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि पहले इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग को ही दिया जाता था। लेकिन अब हरियाणा सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले समाज के सभी वर्गो को इस योजना के तहत कवर किया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों ने किसी भी विभाग से मकान निर्माण हेतु अनुदान लिया हुआ हो या अपने स्वयं के निर्मित मकान को बनाएं हुए 10 वर्ष या इससे अधिक का समय हो गया हो। मकान मरम्मत करने के लायक हो गया है, तो ऐसे लाभापात्रों को 80 हजार अनुदान की राशि एक मुश्त दी जाएगी।

यह राशि उन्हीं लाभार्थियों को दी जाएगी जिनके आवेदन पत्र में आधार नंबर दर्ज होंगे। योजना का लाभ लेने के लिए ये दस्तावेज होने जरूरी योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, किसी भी बैंक में अकाउंट, बीपीएल होना अनिवार्य है। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए http://www.haryanascbc.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी