Farmer Protest : मेवात में फिर नजर आया अनुशासन, तिरंगा लहराकर निकाला ट्रैक्टर मार्च

मेवात में किसान ट्रैक्टरों पर तिरंगा लहराकर नारेबाजी कर रहे थे। ट्रैक्टर मार्च को पलवल टी-प्वाइंट पर पुलिस ने रोका तो थोड़ी देर नारेबाजी हुई और फिर ट्रैक्टर मार्च आगे बढ़ गया। रेवासान पर जाकर प्रदर्शन समाप्त हो गया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 10:24 PM (IST)
Farmer Protest : मेवात में फिर नजर आया अनुशासन, तिरंगा लहराकर निकाला ट्रैक्टर मार्च
जिले की सड़कों पर दौड़े कई ट्रैक्टर, एसपी ने रोका तो धरने पर बैठे किसान

नूंह [ओम प्रकाश बाजपेयी]। मेवात में विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों में एक बार फिर अनुशासन नजर आया। जिले की सड़कों पर कई ट्रैक्टर यात्रा के दौरान दौड़ रहे थे, तमाम किसान ट्रैक्टरों पर तिरंगा लहराकर नारेबाजी कर रहे थे। ट्रैक्टर मार्च को पलवल टी-प्वाइंट पर पुलिस ने रोका तो थोड़ी देर नारेबाजी हुई और फिर ट्रैक्टर मार्च आगे बढ़ गया। रेवासान पर जाकर प्रदर्शन समाप्त हो गया।

बता दें पिछली बार एनआरसी के विरोध में मेवात के लोगों ने एक बड़ा मार्च नूंह से घासेड़ा तक निकाला था, जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोग थे, लेकिन मार्च शांतिपूर्ण संपन्न हुआ था। मंगलवार को किसान संगठनों की अगुवाई में नए कृषि कानूनों के विरोध में जिले में कुछ स्थानों से ट्रैक्टर मार्च निकाला गया। नूंह अनाजमंडी से कांग्रेस विधायक आफताब अहमद की अगुवाई में ट्रैक्टर मार्च निकाला गया। कई किसान ट्रैक्टर परेड में शामिल हुए, एसपी नरेंद्र बिजारनियां ने पलवल टी-प्वाइंट पर ट्रैक्टर परेड को रोक दिया तो कांग्रेसी सड़क पर बैठकर नारेबाजी करने लगे। कांग्रेस विधायक मोहम्मद इलियास एवं पीसीसी सदस्य महताब अहमद ने एसपी को आश्वस्त किया और किसानों की ट्रैक्टर यात्रा आगे बढ़ गई।

इसके बाद किसानों की ट्रैक्टर परेड सालाहेडी मोड़, फिरोज़पुर नमक, सलम्बा, घासेड़ा, हिर्मथला होते हुए रेवासन गांव पहुंची। केएमपी पर भारी पुलिस बल तैनात था। यहां ट्रैक्टर यात्रा के आगे जाने पर पाबंदी लगा दी गई। सीएलपी उप नेता नूंह विधायक चौधरी आफताब अहमद समर्थकों व किसानों संग धरने पर बैठ गए, शासन व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी चलती रही। पुलिस प्रशासन से टकराव की स्थिति को टालते हुए नूंह विधायक आफताब अहमद ने किसानों को ट्रैक्टर परेड वापस नूंह लेकर चलने की अपील की। विधायक ने कहा जब तक नए कृषि कानून वापस नहीं हो जाते, तब तक वह किसानों संग हर संघर्ष के सारथी बने रहेंगे।

पीसीसी सदस्य महताब अहमद ने कहा कि किसानों की लड़ाई में वो अपने नेता आफताब के नेतृत्व में कांग्रेस के सिपाही के रूप में साथ खड़े हैं। भारतीय किसान यूनियन के नेता आजाद खेडी ने कहा कि हमारी यूनियन कभी भी नहीं झुकेगी। उधर पुन्हाना विधानसभा के गांवों सहित राजस्थान के जुरेहड़ा से लगते हुए आस-पास के गांव से किसान ट्रैक्टरों व बाइकों के साथ सुनहेड़ा-राजस्थान बार्डर पहुंचे। वाहनों पर तिरंगा व किसान मोर्चा का झंडा लगाते हुए ट्रैक्टर परेड शुरू की गई। बार्डर से होते हुए पुन्हाना, पिनगवां व शिकरावा पहुंची। शिकरावा से वापस किसानों की परेड पुन्हाना होते हुए फिर बार्डर पहुंची। ट्रैक्टर परेड में मौलाना अरशद, मुफ्ती सलीम, सद्दीक मेव, रमजान चौधरी व रशीद एडवोकेट सहित कई किसान शामिल हुए।

ट्रैक्टर परेड को लेकर प्रशासन रहा अलर्ट

किसानों की ट्रैक्टर परेड को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा। प्रशासन द्वारा कानून व्यवस्था को देखते हुए ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए। इसके साथ ही परेड से लगते हुए सडक़ों पर पुलिस के साथ ही आईआरबी व सीआरपीएफ के जवान भी तैनात किए गए। परेड में किसी प्रकार की कानून व्यवस्था ना बिगड़े इसके पूरे प्रबंध किए गए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी