गंदगी व अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई के मूड में नपा

शहर की स्वच्छता को चार चांद लगाने को लेकर नपा प्रशासन ने कमर कस ली है। इस संदर्भ में नपा प्रशासन ने विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार शुरू किया हुआ है। जिसमें शहर को गंदगी का साम्राज्य बनाने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की बात भी कही गई है। आमजन ने नपा प्रशासन की इस पहल का स्वागत किया है। नपा के अनुरूप अगर कोई भी दुकानदार या व्यक्ति रास्ते, गली या सड़क पर कूड़ा फैंकता पाया जाता है तो उस पर 500-1000 रूपये का जुर्माना लगेगा। सरकारी रास्ते पर पशु बांधने पर 1000 रूपये का जुर्माना, खाली प्लॉट में गंदगी मिलने पर भी 1000 रूपये जुर्माना, रास्तों पर अवैध अतिक्रमण करने वालों पर भी 1000 रूपये जुर्माना व पॉलिथीन का प्रयोग करने पर 500 रूप

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 05:28 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 05:28 PM (IST)
गंदगी व अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई के मूड में नपा
गंदगी व अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई के मूड में नपा

जागरण संवाददाता, तावडू: शहर की स्वच्छता को चार चांद लगाने को लेकर नपा प्रशासन ने कमर कस ली है। इस संदर्भ में नपा प्रशासन ने विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार शुरू किया हुआ है। इसमें शहर को गंदगी का साम्राज्य बनाने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की बात भी कही गई है। आमजन ने नपा प्रशासन की इस पहल का स्वागत किया है।

नपा के अनुरूप अगर कोई भी दुकानदार या व्यक्ति रास्ते, गली या सड़क पर कूड़ा फेंकता पाया जाता है तो उस पर 500-1000 रुपये का जुर्माना लगेगा। सरकारी रास्ते पर पशु बांधने पर 1000 रुपये का जुर्माना, खाली प्लॉट में गंदगी मिलने पर भी 1000 रूपये जुर्माना, रास्तों पर अवैध अतिक्रमण करने वालों पर भी 1000 रुपये जुर्माना व पॉलिथीन का प्रयोग करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। सभी व्यक्ति व दुकानदार अपने घर व प्रतिष्ठानों पर डस्टबिन अवश्य रखें। इस एकत्रित कूड़े को नगरपालिका के टेंपो में ही डालें। पशु को अपने घर में ही बांधें। अगर किसी व्यक्ति का प्लॉट खाली है तो वह उस प्लॉट की चारदीवारी कर साफ-सुथरा रखे। दुकानदार अपना सामान दुकान में ही रखें। कोई भी रेहड़ी वाला सड़क का अतिक्रमण ना करे। दुकानदार पॉलिथीन का कतई प्रयोग न करें व ग्राहक कागज या कपड़े का थैला लेकर सामान लेने जाएं। वर्तमान हालात:

मुख्य सड़क से लेकर बाजार व गलियारे में हर और कूड़े का ढेर ही नजर आता है। नपा प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों पर रखे डस्टबिन दुर्गंध का पर्याय बन चुके हैं। वहीं दुकानदार भी गंदगी फैलाने की इस दौड़ में पीछे नहीं हैं। सब्जी मंडी के दुकानदारों ने तो हद ही कर रखी है। सब्जियों को सड़क पर फेंक दिया जाता है। पूरे मवेशियों को सड़कों पर मुंह मारते देखा जा सकता है। अतिक्रमण चरम पर:

मुख्य बाजार हो या सड़क अतिक्रमण चरम पर है। दोनों ओर से डबल पट्टी की सड़क ¨सगल में तब्दील हो गई है। अतिक्रमण के चलते पुरानी सब्जी मंडी में पूरे दिन जाम की स्थिति देखी जा सकती है। इस संदर्भ में न जाने कितनी ही बार जिला प्रशासन से शहरवासियों ने गुहार लगा ली, लेकिन हुआ कुछ नहीं। शहर में समुचित शौचालय तक नहीं है। हां, स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न स्थानों पर 34 मोबाइल टॉयलेट कुछ समय पूर्व नपा प्रशासन ने रखे, लेकिन नियमित रूप से समुचित सफाई न होने के चलते इनका इस्तेमाल बंद हो चुका है। शहर का स्वरूप बदलने को लेकर नपा प्रशासन प्रयासरत है। शहर की स्वच्छता को लेकर विभिन्न माध्यमों से कार्य जारी हैं। आमजन से स्वच्छता के इस बढ़ते कदम में साथ देने की अपील की है।

-मनीता गर्ग, चेयरपर्सन, नपा।

chat bot
आपका साथी