शिक्षक संघ ने की स्कूलों के समय को बढ़ाने की मांग

जैसे ही कोरोना के आंकड़े कम होने लगे तो सरकार ने प्रदेश के सरकारी एवं निजी विद्यालयों को पिछले महीने सभी कक्षाओं के लिए खोल दिया था। इसी के साथ विभाग द्वारा बच्चों के लिए विद्यालय का समय सुबह छह बजे से 12 बजे तक रखा गया हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:02 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:50 PM (IST)
शिक्षक संघ ने की स्कूलों के समय को बढ़ाने की मांग
शिक्षक संघ ने की स्कूलों के समय को बढ़ाने की मांग

जागरण संवाददाता, नूंह : जैसे ही कोरोना के आंकड़े कम होने लगे तो सरकार ने प्रदेश के सरकारी एवं निजी विद्यालयों को पिछले महीने सभी कक्षाओं के लिए खोल दिया था। इसी के साथ विभाग द्वारा बच्चों के लिए विद्यालय का समय सुबह नौ बजे से 12 बजे तक रखा गया हैं। वहीं अध्यापकों के लिए विद्यालय का समय 8:30 से 1:30 बजे तक किया गया है तो इस तरह बच्चों के लिए स्कूलों में शिक्षण के लिए समय केवल तीन घंटे ही मिल पाते है। तीन घंटे के समय मे बच्चों को 5-6 क्लास लगानी होती है। जिससे अध्यापको को सही ढंग से पढ़ाने में समस्या आ रही है। पहली क्लास तो बच्चों की हाजिरी या कक्षा को शुरू करने में लग जाती है तो आगे कई विषयों की कक्षाओं में समायोजन में दिक्कतें भी आती है।

ज्ञात हो पहले स्कूल में छह घंटे तक पढ़ाई होती थी जो अब पूरी तरह आधी हो गई है। ऐसे में शिक्षा की गुणवत्ता और सिलेबस पूरा कराने में समस्या आड़े आ रही है। वहीं राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ जिला नूंह के महासचिव विनोद कौशिक ने कहा कि विभाग को अब विद्यालयों का समय पहले की तरह 8:30 से 2:30 तक कर देना चाहिए ताकि बच्चों को सही से सभी विषयों का कार्य पूरा कराया जा सकें। वहीं 12 नवंबर को राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के लिए परीक्षा भी होनी है जिसमें बच्चों के अधिगम स्तर को जांचने के लिए परीक्षा होगी। अगर समय बढ़ेगा तो अध्यापक वर्तमान में सिलेबस के साथ रिवीजन भी करवा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी