नूंह- अलवर हाईवे फोरलेन की प्रक्रिया शुरू होने पर मेवात में खुशी

186 करोड़ रुपये से बनेगी सड़क फ्लाईओवर पुलिया और डिवाइडर की रूपरेखा के लिए डीपीआर टे

JagranSun, 07 Nov 2021 05:12 PM (IST)
नूंह- अलवर हाईवे फोरलेन की प्रक्रिया शुरू होने पर मेवात में खुशी

- 186 करोड़ रुपये से बनेगी सड़क, फ्लाईओवर, पुलिया और डिवाइडर की रूपरेखा के लिए डीपीआर टेंडर जारी

3,4

शेरसिंह चांदोलिया, नगीना: केंद्र सरकार ने नूंह अलवर हाईवे को फोरलेन करने के लिए हरियाणा सरकार को 186 करोड़ रुपये का बजट देकर जिले वासियों को बड़ी सौगात दी है। नूंह पीडब्ल्यूडी सड़क एवं लोक निर्माण विभाग की तरफ से डीपीआर बनाने के लिए टेंडर जारी किया है। हाईवे के टेंडर में भाग लेने वाली इच्छुक एजेंसी 16 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए पांच हजार रुपए आवेदन फीस रखी गई है। आगामी 10 दिसंबर को कंपनी के नाम का खुलासा किया जाएगा। दरअसल, नूंह से अलवर सीमा तक सिगल हाईवे को फोरलेन बनाने के लिए मेवात आरटीआइ मंच व मौजिज लोगों ने बड़कली चौक पर हरियाणा दिवस पर एक से छह नवंबर 2018 को धरना किया था। सबीला जंग व क्षेत्र के फजरुद्दीन बेसर, मुबारिक, सफी ने बताया कि राजमार्ग मंत्रालय के सचिव के आश्वासन पर धरना समाप्त हुआ। इसके बाद नौ से 17 जुलाई 2019 बड़कली चौक पर दोबारा धरना किया। उसके बाद नए सिरे से डीपीआर तैयार की गई। जिसे वित्तवर्ष के प्लान में हरियाणा सरकार ने शामिल करके केंद्र सरकार को भेजा। इसके बाद हरियाणा दिवस पर एक से 23 नवंबर 2020 में धरना हुआ। तब किसान रैली में हरियाणा सरकार के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ऐलान किया कि केंद्र सरकार से रोड ट्रांसफर होने के बाद राज्य सरकार अपने बजट से हाईवे को फोरलेन बनाएगी। इस साल मई में 292 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया। लेकिन केंद्र सरकार ने हाईवे ट्रांसफर करने से मना कर दिया और 186 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया। इससे पहले 100 फुट लंबे कपड़े पर 15,000 लोगों के हस्ताक्षर कराकर मेवात आरटीआइ मंच व मौजी खान फाऊंडेशन घागस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजे। इसके बाद प्रधानमंत्री के आदेश पर परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने 47 किलोमीटर टुकड़े के लिए 186 करोड़ रुपये मंजूर किए। जिससे मेवात के लोगों में खुशी का माहौल है।

अखबार का जताया आभार:

क्षेत्र के शिक्षाविद मास्टर अब्दुल वहाब, कारी सिराजुद्दीन, मोहम्मद जावेद नगीना, मोहम्मद अब्बास नगीना, हाजी सुलेमान मढ़ी, मोहम्मद खालिद मढ़ी ने कहा कि खूनी हाईवे को फोरलेन होने की प्रक्रिया शुरु होने पर दैनिक जागरण अखबार का आभार व्यक्त करते हैं। क्योंकि अखबार ने समय-समय पर हाईवे को फोरलेन करने की खबर को प्रमुखता से छापी हैं। इन खबरों से हरियाणा सरकार व केंद्र सरकार पर असर हुआ है। तभी हमारी बात सरकार ने सुनी और इसी बदौलत से हमें कुछ समय बाद फोरलेन की सौगात मिल जाएगी।

-------

फोरलेन होने से दुर्घटनाओं से निजात मिलेगी। सरकार ने इसकी डीपीआर तैयार कराने के लिए टेंडर लगाया है। उम्मीद है जल्द ही इसका कार्य शुरू होगा।

आस मोहम्मद, एसडीओ पीडब्ल्यूडी

----------

डीपीआर का टेंडर जारी किया गया है। करीब 47 किलोमीटर लंबे नूंह अलवर नौगावां बार्डर तक सिगल हाईवे को फोरलेन बनाने के लिए 205 करोड़ रुपये में से 186 करोड़ रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। यह बजट केंद्र सरकार द्वारा दिया गया है। हाईवे को फोरलेन बनाने का कार्य हरियाणा सरकार के कर कमलों द्वारा किया जाएगा। इसकी पूरी प्रक्रिया तैयार की जा रही है। डीपीआर में कहा फ्लाईओवर, पुल और डिवाइडर व अन्य चीजें तय होगी।

- शमशेर सिंह, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी नूंह

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.