सर्कल में नहीं बैठ रहे ग्राम सचिव

पंचायत विभाग अभी भी बायोमिट्रक सिस्टम से पूरी तरह से अछूता है। उपमंडल के ग्राम सचिव जमकर इसका फायदा उठा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 06:58 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 06:19 AM (IST)
सर्कल में नहीं बैठ रहे ग्राम सचिव
सर्कल में नहीं बैठ रहे ग्राम सचिव

संवाद सहयोगी, पुन्हाना : प्रदेश सरकार ने भले ही अधिकतर विभागों के कर्मचारियों की हाजिरी के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम कर दिया हो, लेकिन पंचायत विभाग अभी भी बायोमीट्रिक सिस्टम से पूरी तरह से अछूता है। उपमंडल के ग्राम सचिव जमकर इसका फायदा उठा रहे हैं। विभाग के जिला अधिकारी ने ग्राम सचिवों के स्थान तय करने के साथ ही तय स्थान पर बैठने के भी आदेश दिए हैं, लेकिन ग्राम सचिव जिला अधिकारी के आदेश को खुलेआम ठेंगा दिखा रहे हैं। नतीजन जहां इससे ग्राम पंचायतों के कार्य प्रभावित हो रहे हैं, वहीं लोगों को गांवों में किए गए कार्यों की जानकारी भी नहीं मिल रही है। लोगों ने उपायुक्त पंकज कुमार से ग्राम सचिवों को तय स्थान पर बैठाने के साथ ही लापरवाह ग्राम सचिवों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

क्षेत्रवासी संजय सिगला, राकेश, चंद्र मोहन, राजू, कासम, राजेंद्र, अकबर, मुस्ताक, मुमताज व लक्ष्मण सहित लोगों ने बताया कि उपमंडल के पिनगवां खंड में 41 व पुन्हाना में 47 ग्राम पंचायतों को मिलाकर कुल 88 ग्राम पंचायत हैं। जबकि 130 गांवों की करीब साढ़े चार लाख आबादी है। 88 ग्राम पंचायतों पर 11 ग्राम सचिव कार्य कर रहे हैं। जिला पंचायत अधिकारी ने ग्राम सचिवों को बैठने के लिए ग्राम सचिवालय सहित अपने सर्कल में स्थान निश्चित किए थे, ताकि सरपंचों से लेकर अन्य लोगों को ग्राम पंचायत संबंधी कार्यों के लिए किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। लेकिन जिला अधिकारी के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए ग्राम सचिव सचिवालय सर्कल में नहीं आकर घरों में बैठकर कार्य कर रहे हैं। ऐसे में सरपंचों को घरों व निजी स्थानों पर बुलाकर मुख्यमंत्री द्वारा पंचायतों को दी गई राशि में भी जमकर गोलमाल किया जा रहा है। वहीं अक्सर ड्यूटी से भी नदारद रहते हैं, जिससे काफी परेशानी हो रही है।

ग्राम सचिवों का सर्कल में बैठना सुनिश्चित करवाया जाएगा। अगर कोई सचिव ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं पंचायतों के विकास कार्यों की जांच के साथ ही समय-समय पर ग्राम सचिव सर्कल का भी निरीक्षण किया जाएगा।

उपमा अरोड़ा, बीडीपीओ पुन्हाना।

chat bot
आपका साथी