प्रदेश की मिट्टी से विश्व को पहुंचाया जा रहा गीता का अमूल्य ज्ञान

शहर के मेवात मॉडल स्कूल में गीता जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन पूर्व विधायक जाकिर हुसैन ने रिबन काटकर किया ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 07:46 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 06:18 AM (IST)
प्रदेश की मिट्टी से विश्व को पहुंचाया जा रहा गीता का अमूल्य ज्ञान
प्रदेश की मिट्टी से विश्व को पहुंचाया जा रहा गीता का अमूल्य ज्ञान

जागरण संवाददाता, नूंह : शहर के मेवात मॉडल स्कूल में गीता जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन पूर्व विधायक जाकिर हुसैन ने रिबन काटकर किया। वहीं विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गई सभी प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन किया। इस दौरान एसडीएम तावडू सतीश कुमार यादव, एसडीएम नूंह प्रदीप अहलावत, जिलाध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप आर्य मुख्य रूप से मौजूद रहे।

समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक जाकिर हुसैन ने कहा कि मेवात की भूमि पर गीता जयंती का आयोजन इतनी बड़ी तादाद में हो रहा है यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। आज भगवत गीता का प्रचार प्रसार न केवल हरियाणा बल्कि पूरे विश्व में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहरलाल की प्रेरणा से गीता के संदेश को घर घर तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। गीता हमें जीवन जीना सिखाती है और जीवन की सभी समस्याओं का समाधान श्रीमद् भगवत गीता में मिलता है। हम सभी सौभाग्यशाली है कि गीता की जन्म स्थली कुरुक्षेत्र हरियाणा में ही है। सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा तथा जिला प्रशासन के सहयोग से यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में 6 से 8 दिसंबर तक मनाया जा रहा है। गीता के संदेश को समझें और इसे दूर तक फैलाने का कार्य करें।

पूर्व विधायक जाकिर हुसैन ने कहा कि विभिन्न विभागों के द्वारा जो प्रदर्शनी स्टाल लगाई गई है वे वास्तव में देखने लायक है। एक से बढ़कर एक शिल्पी ने अपने अच्छे उत्पाद को प्रदर्शित करने के लिए स्टाल लगा रखा है। स्वयं सहायता समूह की जो स्टाल लगी हैं, उनसे यह साफ प्रतीत हो रहा है कि यह स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने दैनिक जीवन के कार्य से समय निकालकर इस विषय से जुड़ी है और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर रही हैं। इससे क्षेत्र की दूसरी महिला यदि प्रेरणा लें और किसी ने किसी स्वंय सहायता समूह से जुड़ कर अपने परिवार के लिए कोई न कोई कार्य शुरू करें ताकि उन की वित्तीय स्थिति अच्छी हो सके।

एसडीएम सतीश यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में उप-पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सूरजभान, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कपिल पुनिया, जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी सुरेश कुमार गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी वीरेंद्र सिंह , शिवराम शर्मा, योगेश, शर्मा, जसवंत गोयल ,योगेश तंवर, अमर सिंह सरपंच, नंबरदार एसोसिएशन के प्रधान दिनेश नागपाल, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी