खाद्य सुरक्षा विभाग टीम ने की छापेमारी, दुकानदारों में हड़कंप

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा बुधवार को दुकानों पर नमूने भरने की सूचना से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। टीम द्वारा छापेमारी की सूचना पाकर मिष्ठान विक्रेता व परचून विक्रेता धड़ाधड़ शटर बंद कर खिसकते दिखाई दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:22 PM (IST)
खाद्य सुरक्षा विभाग टीम ने की छापेमारी, दुकानदारों में हड़कंप
खाद्य सुरक्षा विभाग टीम ने की छापेमारी, दुकानदारों में हड़कंप

संवाद सहयोगी, तावडू : खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा बुधवार को दुकानों पर नमूने भरने की सूचना से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। टीम द्वारा छापेमारी की सूचना पाकर मिष्ठान विक्रेता व परचून विक्रेता धड़ाधड़ शटर बंद कर खिसकते दिखाई दिए।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्यामलाल ने बताया कि बाकि दिनों की अपेक्षा त्योहार के सीजन में मिठाईयों की मांग बढ़ जाती है। जिसके चलते दुकानदार लालच के चलते मिलावट का खेल खेलते हैं। इसी आशंका के चलते मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाया गया है। उन्होंने बताया कि जिला मेवात से बड़े स्तर पर दूध व दूध से बनने वाले उत्पादों का बड़े स्तर पर दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद जैसे बड़े शहरों में आपूर्ति की जाती है। इसी क्रम में बुधवार को नगर के एक नामचीन मिष्ठान भंडार से दूध, खोया व मिल्क केक के सैंपल लिए गए हैं। इसके अलावा एक किराना स्टोर से सूजी और एक डेयरी से घी के सैंपल भरकर सील मोहर लगाकर दुकानदारों और दो गवाहों के हस्ताक्षर करा जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। भरे गए सैंपलों की अगले 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट आ जाएगी। यदि लिए गए सैंपलों में किसी प्रकार की मिलावट की पुष्टि होती है तो संबंधित विक्रेताओं के खिलाफ आर्थिक दंड के साथ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग की टीम द्वारा यूं तो पूरे साल मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई चलती रहती है लेकिन त्योहारी सीजन पर विशेष अभियान चलाया जाता है जो आगे भी इसी प्रकार जारी रहेगा।

बता दें कि नगर में जैसे ही खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा छापेमारी की सूचना दुकानदारों को मिली तो दुकानदारों में हड़कंप सा मच गया। मिष्ठान विक्रेता से लेकर परचून विक्रेता, घी दूध की डेरी वाले अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर ताला लगा कर दाएं बाएं खिसकते नजर आए। स्थानीय निवासी रमेश भारद्वाज, प्रभु बागड़ी, शिवशंकर आदि ने कहा कि दुकानदारों द्वारा इस तरह प्रतिष्ठान बंद कर भागने का मतलब तो यही लगता है कि नगर में मिलावट खोरी चरम पर है।

----

- खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ वह स्वयं कई प्रतिष्ठानों पर साथ रहे। मिलावट को लेकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने की छूट किसी को नहीं दी जा सकती। मिलावट की पुष्टि होने पर संबंधित दुकानदारों के खिलाफ कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

- सुरेंद्र पाल, उपमंडल अधिकारी, तावडू

chat bot
आपका साथी