किसानों ने शोर मचा भगाया टिड्डी दल

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से सक्रिय टिड्डियों के दल ने सोमवार की रात मेवात क्षेत्र के दर्जनों गांवों में धावा बोल दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 05:02 PM (IST)
किसानों ने शोर मचा भगाया टिड्डी दल
किसानों ने शोर मचा भगाया टिड्डी दल

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका (नूंह): दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से सक्रिय टिड्डी दलों ने सोमवार की रात मेवात क्षेत्र के दर्जनों गांवों में धावा बोल दिया। टिड्डियों के जिले में आने से जहां किसानों में हड़कंप मच गया वहीं जिला प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों में भी इसको लेकर अफरा तफरी देखी गई। कृषि विभाग के अधिकारी रातभर जिले के गांवों में टिड्डियों को भगाने व मारने के प्रयास में जुटे नजर आए।

टिड्डियों का पहला दस्ता नीमखेड़ा गांव पहुंचा, जहां इसने रात भर में हजारों पेड़ों को अपना ठिकाना बनाया। कृषि विभाग ने इनसे बचने के लिए किसानों को अलर्ट कर अपने स्तर पर भी कीटनाशक दवा का छिड़काव कर उन्हें भगाने व मारने का प्रयास किया।

विभागीय अधिकारी दिन निकलने के पश्चात ये समझ रहे थे कि टिड्डियों के दल से उनका पीछा छूट गया है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मंगलवार सुबह टिड्डियों का एक दल पलवल के बंचारी से होता हुआ पुन्हाना के गांवों में पहुंचा। यह दल लुहिगा-जमालगढ़ होते हुए राजस्थान के भरतपुर की ओर निकल गया। तीसरा दल फिरोजपुर झिरका के गांवों में पहुंचा। यहां सुबह करीब 7 बजे बीवां, बसईमेव और कामेंडा, हिरवाड़ी, बघोला व घाटा शमशाबाद में टिड्डियों का दल नजर आया। यह दल इन गांवों से होता हुआ फिरोजपुर झिरका शहर पहुंचा और बाद में राजस्थान के किशनगढ़ की ओर निकल गया। गांव भोंड में टिड्डियों के दल ने ज्वार बाजरा व सब्जी की फसल को नुकसान पहुंचाया है। सात किलोमीटर के दायरे में नजर आया टिड्डी दल

सोमवार की रात और मंगलवार की सुबह टिड्डियों के दल ने जब नूंह जिले की सीमा में दस्तक दी तो इनका दायरा करीब सात किलोमीटर का था। लाखों की संख्या में टिड्डी देख किसान अपने खेतों की ओर दौड़ पड़े। किसानों ने यहां थाली, ड्राम व तालियां बजाकर किसी तरह इनसे अपना पीछा छुड़ाने का प्रयास किया। टिड्डियों का यह दल यहां कई करीब 3 घंटे बना रहा। 27 साल पहले भी टिड्डियों का यह दल यहां सक्रिय हुआ था लेकिन इतनी बड़ी संख्या में नहीं। इस टिड्डी दल का मुख्य केंद्र राजस्थान के समीपवर्ती इलाके हैं। सोमवार की रात टिड्डियों के दल ने नूंह जिले में दस्तक दी थी। मंगलवार की सुबह ये तीन अलग-अलग दलों में बंट गया। गांवों में कीटनाशक दवा का छिड़काव करवाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया। सभी टिड्डी दल राजस्थान की ओर निकल गए हैं, लेकिन विभाग इसको लेकर अलर्ट है। दमकल गाड़ियों से कीटनाशक दवा का छिड़काव करने से हजारों टिड्डी मारी गईं।

डॉ. अजीत सिह, उपमंडल कृषि अधिकारी, नूंह

chat bot
आपका साथी