डीएपी को लेकर धक्का-मुक्की, लग रही लंबी लाइन

डीएपी खाद को लेकर रविवार को भी किसानों में धक्का-मुक्की हुई। सुबह से ही बड़ी संख्या में महिलाएं पानी की बोतल और हाथों में खाने के लिए रोटियां लेकर डीएपी वितरण केंद्र के बाहर आ बैठी। हालांकि किसानों की भीड़ को देखते हुए जिला पुलिस कप्तान नरेंद्र बिजारनियां ने रविवार सुबह पुलिस कर्मियों की एक बस तावडू भेज सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:57 PM (IST)
डीएपी को लेकर धक्का-मुक्की, लग रही लंबी लाइन
डीएपी को लेकर धक्का-मुक्की, लग रही लंबी लाइन

संवाद सहयोगी, तावडू : डीएपी खाद को लेकर रविवार को भी किसानों में धक्का-मुक्की हुई। सुबह से ही बड़ी संख्या में महिलाएं पानी की बोतल और हाथों में खाने के लिए रोटियां लेकर डीएपी वितरण केंद्र के बाहर आ बैठी। हालांकि किसानों की भीड़ को देखते हुए जिला पुलिस कप्तान नरेंद्र बिजारनियां ने रविवार सुबह पुलिस कर्मियों की एक बस तावडू भेज सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी।

रविवार को भी डीएपी खाद को लेकर मारामारी रही। बारिश होने के बावजूद खाद के लिए लगी महिलाएं व किसान लाइन में बैठे रहे। मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मी एक बार में पांच किसानों को टोकन देने के लिए बारी-बारी से अंदर भेज रहे थे। उनके बाहर निकलने के बाद ही अगले पांच किसानों को अंदर प्रवेश दिया जा रहा था। उप मंडल अधिकारी तावडू सुरेंद्र पाल व उपमंडल कृषि अधिकारी डा. अजीत सिंह सहित तहसीलदार तावडू शालिनी लाठर लगातार निगरानी रखे हुए थे। उप मंडल अधिकारी टोकन व्यवस्था संभालने के साथ ही डीएपी वितरण केंद्रों की भी समीक्षा करने के लिए मौका मुआयना करने पहुंचे। वहीं एसडीएम कार्यालय की खिड़की से कुछ कर्मचारी मिलीभगत कर खाद के टोकन गलत तरीके से सप्लाई करते देखे गए। इस बारे में जब उपमंडल अधिकारी सुरेंद्र पाल से पूछा तो बताया कि गरीब किसानों के साथ यह धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। खाद्य वितरण में पूरी पारदर्शिता लाना उनकी जिम्मेदारी है। वह स्वयं खाद्य वितरण केंद्रों पर जाकर इसकी जांच कर रहे हैं। उसके बावजूद भी यदि किसी कर्मचारी द्वारा किसी भी प्रकार की कोताही या लापरवाही बरती जा रही है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

----

जिले के सभी किसानों को उनकी जरूरत के हिसाब से समय रहते डीएपी उपलब्ध कराया जाएगा। जल्द ही कुछ और रैक लगने वाले हैं, गेहूं की बिजाई से पहले सभी किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध होगा। खाद्य वितरण में किसी कर्मचारी द्वारा गड़बड़ी की गई तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई होना निश्चित है।

- कैप्टन शक्ति सिंह, उपायुक्त

chat bot
आपका साथी