कोरोना महामारी से बचने को सावधानियां जरूरी : उपायुक्त

कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। उपायुक्त ने बताया कि महामारी का वायरस अलग-अलग रूप में सामने आ रहा है इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:16 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:16 PM (IST)
कोरोना महामारी से बचने को सावधानियां जरूरी : उपायुक्त
कोरोना महामारी से बचने को सावधानियां जरूरी : उपायुक्त

- सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य लगाएं

- हाथ धोने के लिए साबुन, पानी या एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर इस्तेमाल करें

जसं, नूंह : कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। उपायुक्त ने बताया कि महामारी का वायरस अलग-अलग रूप में सामने आ रहा है, इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिह शनिवार को कहा कि आवश्यक सावधानियों को अपनाकर खुद को और आसपास के लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले परामर्श का भी अनुपालन करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह नैतिक दायित्व है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, भले ही वह बीमार न हो। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य लगाएं। खासतौर से भीड़ वाले स्थान पर जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो तो मास्क की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। बंद स्थानों की बजाय खुली व हवादार जगह चुनें। हाथ धोने के लिए साबुन पानी या अल्कोहल वाला सैनिटाइजर इस्तेमाल करें। खांसी या छींक आने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रुमाल से ढक ले। अस्वस्थ महसूस करने पर घर पर ही रहे। बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी है तो डॉक्टर के पास जाएं। अगर मास्क सही फिटिग वाला हो तो मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। केवल मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता। इसके लिए शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।

chat bot
आपका साथी