अहीर रेजिमेंट के लिए रेजांगला शौर्य दिवस से चलेगी मुहिम

सेना में जातियों के नाम पर कई रेजिमेंट बटालियन व कंपनियां हैं। इसी को लेकर अहीर समुदाय के लोगों ने भी अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग के लिए मुहिम चलाने की घोषणा की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:34 PM (IST)
अहीर रेजिमेंट के लिए रेजांगला शौर्य दिवस से चलेगी मुहिम
अहीर रेजिमेंट के लिए रेजांगला शौर्य दिवस से चलेगी मुहिम

संवाद सहयोगी, तावड़ू : सेना में जातियों के नाम पर कई रेजिमेंट, बटालियन व कंपनियां हैं। इसी को लेकर अहीर समुदाय के लोगों ने भी अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग के लिए मुहिम चलाने की घोषणा की है।

अहीर समाज के लोगों का कहना है कि हमारे देश में अनेक सैनिकों ने बलिदान दिया है। उनके बलिदान को सम्मान देने के लिए उनकी जातियों के मुताबिक देश में रेजिमेंट मौजूद हैं। जिस प्रकार सेना में दूसरी जातियों के जवानों ने बलिदान दिए हैं उसी प्रकार यादव अहीर जवानों ने देश की सुरक्षा में बलिदान दिया है। परंतु वर्षों से इनकी पुरजोर मांग के बावजूद सेना में अब तक अहीर के नाम से कोई रेजिमेंट नहीं बनाई गई। अहीर सैनिकों द्वारा दी गई कुर्बानियों के बावजूद अहीर रेजिमेंट ने होने से उनके सम्मान को ठेस पहुंचती है। जिले के अहीर समाज के लोगों ने 18 नवंबर रेजांगला शौर्य दिवस पर अहीर रेजिमेंट बनाने को लेकर मुहिम चलाने का निर्णय लिया है। अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर 244 दिनों से जंतर मंतर पर अनिश्चितकाल धरने पर बैठे अहीर अर्जुन के साथ आज पूरा यादव समाज एकजुट है।

- मुकेश यादव, जिलाध्यक्ष सरपंच एसोसिएशन, नूंह सरकार से अपील है कि अहीर समाज के युवाओं द्वारा दिए गए बलिदान को देखते हुए रेजिमेंट का गठन किया जाए ताकि बलिदानियों को सम्मान मिल सके।

- नरेश यादव, चेयरमैन ब्लाक समिति,तावडू अहीर समाज के सैकड़ों संगठन है। सभी संगठन रेजांगला शौर्य दिवस से अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर एक मुहिम चलाएंगे। अहीर रेजिमेंट हमारा हक है।

- राजेंद्र यादव, सीएम विडो एमिनेंट सिटीजन अहीर रेजिमेंट गठन की मांग वर्षों पुरानी है। कई बार इसको लेकर मुहिम चलाई गई है। अहीर जवानों द्वारा देश हित में दिया गया बलिदान इतिहास में दर्ज है, इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती।

- हंसराज यादव, वरिष्ठ समाजसेवी, कलवाडी अहीर शहीदों की शहादत को सम्मान देने के लिए अहीर रेजिमेंट का गठन जरूरी है। केंद्र सरकार से अपील है कि उनकी इस मांग को पूरा कर अहीर समुदाय की जन भावना का सम्मान करें।

- मनोज यादव, वरिष्ठ समाजसेवी

chat bot
आपका साथी