जिम्मेदार पुरूष की यही पहचान, परिवार नियोजन में जो दें योगदान पखवाड़ा प्रारंभ

नूंह सीएचसी में जिम्मेदार पुरूष की यही पहचान, परिवार नियोजन में जो दें योगदान पखवाड़े के प्रारंभ पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र की सैंकड़ों आशा वर्करों के साथ एएनएम वर्करों ने भाग लिया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस कार्यक्रम के तहत आशा वर्कर व एएनएम गांव में घर-घर जाकर नसबंदी कराने के लिए पुरूषों को प्रोत्साहित करेंगी। विभाग द्वारा जिले में 21 नवंबर से

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 04:40 PM (IST)
जिम्मेदार पुरूष की यही पहचान, परिवार नियोजन में जो दें योगदान पखवाड़ा प्रारंभ
जिम्मेदार पुरूष की यही पहचान, परिवार नियोजन में जो दें योगदान पखवाड़ा प्रारंभ

जागरण संवाददाता, नूंह: सीएचसी में जिम्मेदार पुरूष की यही पहचान, परिवार नियोजन में जो दें योगदान पखवाड़े के प्रारंभ पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्र की सैंकड़ों आशा वर्करों के साथ एएनएम वर्करों ने भाग लिया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस कार्यक्रम के तहत आशा वर्कर व एएनएम गांव में घर-घर जाकर नसबंदी कराने के लिए पुरूषों को प्रोत्साहित करेंगी। विभाग द्वारा जिले में 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 21 से 27 नवंबर तक लोगों से संपर्क कर उनका नसबंदी के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

जिला नागरिक अस्पताल मांडीखेड़ा में आगामी 28 सितंबर से चार दिसंबर तक निशुल्क ऑपरेशन का लाभ दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यकम के दौरान एसएमओ डॉ. गो¨बद शरण व जिला परिवार नियोजन अधिकारी डॉ. रेणू शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करना है। हर वर्ष इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से पुरूषों को नसबंदी के लिए जागरूक किया जाता है। इस कार्यक्रम में पुरूषों का चयन कर उनकी नसबंदी की जाएगी। उन्होंने बताया कि नसबंदी कराने वाले पुरूषों को सरकार की ओर से दो हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को विशेष अवकाश का लाभ दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी