सरकारी विभागों में दस फीसद पदों पर कार्य करेंगे प्रशिक्षु

ाज्य सरकार की योजना के अनुसार इस बार जिला महेंद्रगढ़ में एक हजार आइटीआइ पास छात्रों को विभिन्न सरकारी विभागों में एक साल के लिए प्रशिक्षु लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 10:12 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 10:12 PM (IST)
सरकारी विभागों में दस फीसद पदों पर कार्य करेंगे प्रशिक्षु
सरकारी विभागों में दस फीसद पदों पर कार्य करेंगे प्रशिक्षु

जागरण संवाददाता, नारनौल: राज्य सरकार की योजना के अनुसार इस बार जिला महेंद्रगढ़ में एक हजार आइटीआइ पास छात्रों को विभिन्न सरकारी विभागों में एक साल के लिए प्रशिक्षु लगाया जाएगा। सभी अधिकारी इस बार नए पोर्टल अप्रेंटिसशिपइंडियाडॉटओआरजी पर प्रशिक्षुओं की रिक्तियां दर्शाएं, ताकि 20 नवंबर से पहले प्रशिक्षु लगाने का कार्य पूरा किया जा सके। ये निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक मीणा ने बृहस्पतिवार को अपने कार्यालय में इस संबंध में विभागों द्वारा बनाए गए नोडल अधिकारियों की बैठक में दिए।

एडीसी मीणा ने कहा कि इस बार राष्ट्रीय पोर्टल पर प्रशिक्षुओं को आवेदन करना है। इससे पहले सभी विभाग इस नए पोर्टल पर अपनी रिक्तियां दर्शाएं। अगर इस पोर्टल के संबंध में कोई तकनीकी दिक्कत है तो आइटीआइ नारनौल में संपर्क करें। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल पर आवेदन करने वाले छात्र अच्छी तरह से कालम को भरें, ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी न हो। एडीसी ने बताया कि आइटीआइ से एक वर्षीय कोर्स करने वाले छात्र-छात्राओं को 7700 रुपये प्रतिमाह तथा दो वर्षीय कोर्स करने वाले छात्र-छात्राओं को 8050 रुपये प्रतिमाह स्टाइफंड दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को अपने कुल पदों के 10 फीसद प्रशिक्षु रखने हैं। सरकार द्वारा यह अच्छी योजना चलाई गई है। इससे एक तरफ जहां विद्यार्थियों को कोर्स करने के बाद प्रैक्टिकल करने को मिलता है, वहीं सरकारी विभागों को भी इन प्रशिक्षुओं से काफी सहायता मिलती है। इसके बाद विद्यार्थी कहीं भी पूरे आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार दे सकेगा। उसे पहले से ही कार्यालयों में काम करने की संस्कृति का पता होगा। इस बैठक में आइटीआइ प्रिसिपल हरमिद्र सिंह, नोडल अधिकारी सुनील यादव तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कोविड के दौरान भी मिलेगा प्रशिक्षुओं को स्टाइफंड

एडीसी अभिषेक मीणा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोविड-19 के दौरान भी सभी प्रशिक्षुओं को स्टाइफंड का भुगतान करेंगे। इस दौरान उनकी हाजिरी में छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रशिक्षु विद्यार्थियों को बहुत बड़ी राहत दी है। इस संबंध में सभी विभागों को सरकार की ओर से पत्र भी जारी हो चुका है। सभी विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि समय पर सभी का भुगतान हो। अगर बजट नहीं है तो अपने मुख्यालय को पत्र भेजकर इस संबंध में डिमांड भेजें। किसी भी विद्यार्थी का स्टाइफंड नहीं रुकना चाहिए।

chat bot
आपका साथी