18 साल की उम्र पूरी करने वाले छात्र बनवाएं अपना वोट

राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ में स्थानीय प्रशासन द्वारा महाविद्यालय की एनसीसी एवं एनएसएस के सहयोग से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विद्यार्थियों ने अधिक संख्या में मतदान करने नए वोट बनवाने एवं आम जनसमुदाय को इस मुहिम में जोड़ने की शपथ ली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 04:48 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 04:48 PM (IST)
18 साल की उम्र पूरी करने वाले छात्र बनवाएं अपना वोट
18 साल की उम्र पूरी करने वाले छात्र बनवाएं अपना वोट

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ में स्थानीय प्रशासन द्वारा महाविद्यालय की एनसीसी एवं एनएसएस के सहयोग से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विद्यार्थियों ने अधिक संख्या में मतदान करने, नए वोट बनवाने एवं आम जनसमुदाय को इस मुहिम में जोड़ने की शपथ ली।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नायब तहसीलदार महेंद्रगढ़ नरेश कुमार शिरकत करते हुए अपने विचार व्यक्त किए एवं उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वही व्यक्ति किसी राजनीतिक व्यक्ति, पार्टी एवं उनकी नीतियों का विरोध कर सकता है जो लोकतंत्र के इस पर्व में सक्रिय भागीदारी करे। उन्होंने सभी से लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बन कर मतदान करने की अपील की।

राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ के प्राचार्य मेजर एमआर लाम्बा कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यार्थियों को लोकतंत्र की मजबूती के लिए आवश्यक रूप से मतदान करने की बात कही। प्राचार्य ने छात्रों को कहा कि अपने घर, गांव और आस-पास के गांवो में लोगों को मतदान करने के लिये प्रेरित करें। इसके अतिरिक्त डा. सोमवीर सिवाच ने भी विद्यार्थियों के समक्ष अपने विचार रखे।

विशिष्ठ अतिथि निर्वाचन कानूनगों रामफल एवं सतीश बेरी ने विद्यार्थियों को वीएचए एप के बारे में विस्तार से बताया तथा उन्हें नए वोट बनवाने के लिए आवश्यक जानकारी देते हुए 18 साल की आयु पूरी कर चुके विद्यार्थियों व मौजूद स्टाफ को फार्म छह प्रदान कर नवीन मतदाता पंजीकरण के लिए जागरूक किया गया। ऐसे समस्त छात्रों जिनकी आयु 18 साल पूरी हो चुकी है, लेकिन मतदाता के रूप में पंजीकरण नहीं हुआ है, उनको जल्द से जल्द फार्म छह भरवाते हुए मतदाता पंजीकरण के लिए जागरूक किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन महाविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अश्विनी यादव ने किया।

उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि एक वोट से करो बदलाव, चुनाव नहीं मतदान करें, नए भारत का निर्माण करें, सोच समझ कर वोट करें, सही नेता का चुनाव करें। इस अवसर पर महाविद्यालय के उपप्राचार्य डा. लक्ष्मीनारायण, डा. मक्खन सिंह, डा. महेश सिंह, डा. शमशेर सिंह, डा. सोमवीर सिवाच, डा. बलजीत सिंह, प्रो. जितेन्द्र कुमार, डा. पविता यादव, डा. अशोक कुमार, प्रो. हिरा सिंह, प्रो. देवेंद्र कुमार, डा. राजन तिवारी, विकास गुप्ता एवं निवार्चन कार्यालय से निर्वाचन लिपिक सतीश बेरी सहित महाविद्यालय के अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी