हादसों के बाद लगेंगे सड़क पर बने सीवर के ढक्कन

प्रशासन को शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार है। सिघाना रोड पर सीवर के गडढे लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 05:58 PM (IST)
हादसों के बाद लगेंगे सड़क पर बने सीवर के ढक्कन
हादसों के बाद लगेंगे सड़क पर बने सीवर के ढक्कन

जागरण संवाददाता, नारनौल: प्रशासन को शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार है। सिघाना रोड से बस स्टैंड की ओर जाने वाले व्यस्ततम सड़क मार्ग पर एक माह से भी अधिक समय से जगह-जगह सीवर खुले पड़े हैं। इस मार्ग पर 24 घंटे भारी और छोटे बड़े वाहनों का आवागमन लगा रहता है। इतना ही नहीं इस मार्ग के दोनों ओर अस्पताल, व्यापारिक प्रतिष्ठान के साथ रिहायशी क्षेत्र भी है। मुख्य सड़क के एक किनारे पर बने हुए सीवर के ढक्कन या खुले पड़े हैं या फिर एक हिस्सा टूटा हुआ है। इसी मार्ग पर बहुत से सीवर हैं जो सड़क के लेवल से नीचे होने के कारण वाहन चालकों के लिए जानलेवा साबित हो रहे हैं।

कई बार हो चुके हैं हादसे:

सिघाना रोड से पेट्रोल पंप के सामने सड़क का एक हिस्सा नए सिरे से निर्माण हो रहा है। इसपर करीब 300 मीटर की दूरी पर सड़क पर बने हुए सीवर पूरी तरह खुले पड़े हैं। इनका एक हिस्सा खुला पड़ा है। ऐसे में तेज गति से चलने वाले वाहन कई बार इस गड्ढे में फंस चुके हैं। इतना ही नहीं रात के अंधेरे में राहगीर भी इससे चोटिल हो चुके हैं। सुबह शाम सैर करने वालों के साथ इसके आसपास के दुकानदारों और निवासियों को इन गड्ढों के कारण चोटिल होना पड़ा है। सबसे ज्यादा परेशानी रात के समय होती है जब भारी डंफर तेज गति से सड़क पर दौड़ते हैं और छोटे वाहन चालक और राहगीर अपने आपको बचाने के प्रयास में गड्ढों में गिरने से बाल बाल बच रहे हैं। इस संबंध में लोगों ने कई बार जिला प्रशासन को अवगत भी कराया हुआ है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कोई संकेतक भी नहीं:

इन दिनों प्रशासन की ओर से सड़क के एक हिस्से को पक्का करने का काम चल रहा है। श्रमिकों के बच्चे भी इस दौरान इन्हीं गड्ढों के आसपास खेलते रहते हैं। खुले हुए सीवर को ढकना तो दूर किसी प्रकार के संकेतक भी नहीं लगाए गए हैं। कुछ स्थानों पर दुकानदारों ने सीवर और सड़क का लेवल ठीक करने के लिए सड़क निर्माण के लिए रखे सामान से भरने का काम किया है लेकिन जो सीवर खुले हैं उन्हें न तो ढका गया है और न कोई संकेतक लगाए हुए हैं। -----------

इस मार्ग पर विभिन्न विभागों की ओर से विकास कार्य किए जा रहे हैं। जिन सीवरों के खुले होने की बात कही जा रही है उसके बारे में पड़ताल कर सुरक्षा के प्रबंध कराए जाएंगे। नगर परिषद की ओर से प्रतिदिन धूल मिट्टी की सफाई करने वाली गाड़ी इस मार्ग पर सफाई करने जाती है। किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। जिस विभाग की समस्या है उसे सूचित किया जाएगा, मरम्मत कार्य पूरा नहीं होने तक संकेतक लगवाए जाएंगे ताकि लोगों को खतरे से आगाह किया जा सके।

- भारती सैनी, चेयरपर्सन, नगर परिषद नारनौल।

chat bot
आपका साथी