शहीद जगरूप यादव एक बहादुर सैनिक थे:: ओमप्रकाश

प्रदेश के सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण मंत्री ओमप्रकाश यादव ने सोमवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के गांव डोहर कलां में शहीद जगरूप यादव की 50वीं बरसी पर उनकी मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 06:31 PM (IST)
शहीद जगरूप यादव एक बहादुर सैनिक थे:: ओमप्रकाश
शहीद जगरूप यादव एक बहादुर सैनिक थे:: ओमप्रकाश

जागरण संवाददाता, नारनौल: प्रदेश के सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण मंत्री ओमप्रकाश यादव ने सोमवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के गांव डोहर कलां में शहीद जगरूप यादव की 50वीं बरसी पर उनकी मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। यादव ने कहा कि शहीद जगरूप यादव एक बहादुर सैनिक थे। उन्होंने देश के लिए लड़ाई लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया। शहीद जगरूप सिंह आठ नवंबर 1968 को पंजाब रेजिमेंट में भर्ती हुए थे तथा 22 नवंबर 1971 को पाकिस्तान के साथ लड़ाई लड़ते शहीद हो गए।

प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में शहीदों को पूरा मान सम्मान दे रही है। सरकार द्वारा सहायता राशि को बढ़ाकर 20 लाख से 50 लाख किया गया है तथा शहीद परिवारों के आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। चाहे प्रथम विश्व युद्ध की बात हो या फिर 1962, 1965 या 1971 की लड़ाई अहीरवाल क्षेत्र का सैन्य इतिहास पुराना है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में आजादी के बलिदानियों और आजादी की रक्षा के दौरान हुए शहीदों की शहादत को अमर बनाने के लिए पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष मना रहा है। शहीदों की याद में प्रदेश सरकार द्वारा 35 करोड़ की लागत से नारनौल के नसीबपुर में शहीद स्मारक बनाया जा रहा है। उन्होंने शहीद के परिवारों से कहा कि शहीदों का सम्मान करने से आने वाली पीढि़यों को नई ऊर्जा व बलिदानों के बारे में जानकारी मिलती है। वह सैन्य सेवाओं में जाने को अग्रसर रहेंगे। इस मौके पर महेंद्रगढ़ कोआपरेटिव बैंक के चेयरमैन कंवर सिंह यादव ने कहा कि यहां की मिट्टी में देश सेवा का भाव कूट-कूट कर भरा हुआ है।

इस मौके पर ग्रामीणों ने मंत्री ओम प्रकाश यादव से गांव डोहर कलां से राजस्थान के गांव गुत्ती तक रास्ता बनवाने व गांव में स्थित दसवीं के स्कूल का नाम शहीद जगरूप यादव के नाम से करने की मांग की। इस मौके पर सूबेसिंह पीटीआई, कृष्ण कुमार, सरपंच दयानंद यादव, पूर्व सरपंच रामजीलाल, शेरसिंह मास्टर, राव नित्यानंद, कवर सिंह पीटीआई, सुमेर सिंह चेयरमैन व रोहताश चेयरमैन सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी