फ्लैग : हर महीने के पहले बुधवार को साइबर सुरक्षा को लेकर असम जनता को जागरूक करेगा पुलिस महकमा

जागरण संवाददाता नारनौल गृह मंत्रालय भारत सरकार व पुलिस महानिदेशक हरियाणा पुलिस के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 06:20 PM (IST)
फ्लैग : हर महीने के पहले बुधवार को साइबर सुरक्षा को लेकर असम जनता को जागरूक करेगा पुलिस महकमा
फ्लैग : हर महीने के पहले बुधवार को साइबर सुरक्षा को लेकर असम जनता को जागरूक करेगा पुलिस महकमा

जागरण संवाददाता, नारनौल : गृह मंत्रालय, भारत सरकार व पुलिस महानिदेशक, हरियाणा पुलिस के निर्देश पुलिस विभाग ने हर माह के प्रथम बुधवार को साइबर सुरक्षा के प्रति आमजन को जागरूक करते हुए प्रेरित करने का संकल्प लिया गया है।

जिला पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन ने साइबर सुरक्षा के संबंध में एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने आमजन को साइबर अपराध के बारे में बताया है और इससे कैसे बचा जाए, इस बारे में जानकारी दी है। प्राय: देखने में आता है कि हर आयु वर्ग के लोग इंटरनेट का उपयोग करते समय अपने हित की साईबर सुरक्षा में चूक जाते हैं जिसके कारण साइबर अपराधी किसी-न-किसी रूप में उपयोगकर्ता को अपना शिकार बना लेता है। जालसाज ओएलएक्स पर सामान खरीदने व बेचने के लिए विज्ञापन डालकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करता है। नौकरी दिलाने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन व प्रोसेसिग चार्ज के नाम पर पैसे मांगे जाते हैं। साइबर ठगों द्वारा रिश्तेदार या परिचित व्यक्ति बनकर सोशल मीडिया काल व मैसेज द्वारा विपत्ति बताकर आनलाइन पैसे भेजने को कहा जाता है। आनलाइन लोन देने या दिलवाने के नाम पर लोगों से पैसे ठगे जाते हैं। ई-केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ठगों द्वारा निजी जानकारी हासिल कर ठगी की जाती है। इंश्योरेंस पालिसी बेचने के नाम पर भी पैसे ठगे जाते हैं। क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट देने के नाम पर साईबर ठग लोगों से संपर्क कर उनके खाते से पैसे उड़ा लेते हैं। बैंक कर्मचारी बनकर खाताधारकों का केवाईसी अप-टू-डेट करने के लिए फोन पर बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी उपलब्ध कराने के लिए ठग आनलाइन संपर्क करते हैं। सिम कार्ड अपडेट करने के नाम पर, आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के नाम पर, क्रिप्टोकरेंसी बेचने के नाम पर, डि-मैट अकाउंट पर ट्रेडिग करने के नाम पर, हवाई टिकट देकर विदेश भेजने के नाम पर, कौन बनेगा करोड़पति में अवसर प्राप्त होने के नाम पर, फेसबुक पर फर्जी एकाउंट बनाकर उसके दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे मांगने के बारे, फेसबुक पर लडकी के नाम से अनुरोध भेजकर जाल में फंसाकर पैसे मांगने के संबंध में, डेबिट कार्ड क्लोन बनाकर ठगी, मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर, जरूरत की वस्तुओं को फर्जी साइट बनाकर बेचने के नाम पर, मैजिक पेन का इस्तेमाल कर चेक से धोखाधड़ी, सोशल मीडिया पर फालोअर्स बढ़ाने के नाम पर, मेल आईडी हैक करके उसका डाटा चोरी करके ब्लैकमेल करने बारे, सोशल मीडिया पर महिलाओं की तस्वीर लगाकर फर्जी आईडी बनाकर ब्लैकमेल वा तंग करने बारे, शादी डाट काम, जीवनसाथी डाट काम जैसी वेबसाइटों का प्रयोग करके शादी का झांसा देकर पैसे ठगने के बारे में, विदेश से पार्सल आने पर कस्टम ड्यूटी के नाम पर साइबर ठगी द्वारा लोगों को शिकार बनाया जाता है।

बाक्स

साईबर फ्राड से बचने के लिए पुलिस के सुझाव

-ओएलएक्स एप्प पर सामान खरीदने और बेचते समय सामान मिलने पर ही कीमत का भुगतान करें। लिक पर क्लिक करने से बचें व क्यूआर कोड को स्कैन न करें।

-नौकरी दिलाने के नाम पर होने वाली ठगी के संबंध में जांच-पड़ताल के बाद ही अपने कागजात दें और आनलाइन पैसे न भेजें।

-रिश्तेदार या परिचित बनकर होने वाली ठगी के संबंध में पहले अपने उस रिश्तेदार को उसके खुद के फोन नंबर पर संपर्क करके पूछताछ करें।

-आनलाइन लोन के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए नजदीकी शाखा में पूछताछ करें तथा वेबसाइटों का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें, आप का डाटा चोरी हो सकता है।

-इंश्योरेंस पालिसी के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए नजदीकी इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय में जाकर पूछताछ करें।

-क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए नजदीकी शाखा में जाकर पूछताछ करें या कस्टमर केयर के फोन नंबर पर संपर्क करें, जो आपके कार्ड पर लिखा हुआ है।

-बैंक कर्मचारी बनकर केवाईसी या आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए ध्यान रहे कि बैंक कभी भी ग्राहक को इस प्रकार से फोन नहीं करता है।

-सिम कार्ड को अपडेट करने के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए ध्यान रहे कि टेलिकाम कंपनी कभी ग्राहक को इस प्रकार मैसेज या फोन नहीं करती है। फिर भी नजदीकी टेलिकाम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के सेंटर पर जाकर पूछताछ करें।

-क्रिप्टोकरंसी बेचने के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए ध्यान रहे कि ये वैध करेंसी नहीं है।

-डि-मैट अकाउंट पर ट्रेडिग करने के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए बैंक के फंड मैनेजरों से सलाह बैंक जाकर ही लें तथा आफिशियल प्लेटफार्म का ही उपयोग करें।

-हवाई-टिकट देकर विदेश भेजने के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए आफिशियल प्लेटफार्म का ही उपयोग करें।

-रियलिटी शो, जैसे- केबीसी के नाम पर होने वाली ठगी से बचने के लिए ध्यान रहे कि कौन बनेगा करोड़पति कभी भी किसी के पास इस प्रकार के कोई मैसेज या फोन नहीं करता है।

-फेसबुक पर फर्जी एकाउंट होने वाली ठगी से बचने के लिए अपने फेसबुक एकाउंट को प्राईवेट रखें व समय-समय पर पासवर्ड बदलें।

-फेसबुक पर लड़की के नाम से मित्र अनुरोध भेजकर जाल में फंसाकर पैसे मांगने से होने वाली ठगी से बचने के लिए अंजान लोगों से सावधानीपूर्वक ही दोस्ती करें।

-डेबिट कार्ड का क्लोन बनाकर होने वाली ठगी से बचने के लिए डेबिट कार्ड पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें तथा एटीएम मशीन पर किसी की सहायता न लें।

-मेल आईडी हैक करके उसका डाटा चोरी करके ब्लैकमेल करने से होने वाली ठगी से बचने के लिए अपनी मेल आईडी का पासवर्ड मजबूत बनाएं।

-सोशल मीडिया पर महिलाओं की फोटो इस्तेमाल करके फर्जी आईडी बनाकर ब्लैकमेल और तंग करने से होने वाली ठगी से बचने के लिए अपना सोशल मिडिया एकाउंट लाक (प्राईवेट) रखें। किसी अंजान व्यक्ति को अपना पासवर्ड न बताएं। किसी अज्ञात लिक पर क्लिक न करें।

-आधिकारिक साइट पर ही शापिग करें। गूगल पर कस्टमर केयर का मोबाइल नंबर होता है, उन पर संपर्क न करें, बल्कि टोल-फ्री नंबरों का ही प्रयोग करें। फौजी बनकर ओएलएक्स पर सामान खरीदने वा बेचने वाले लोगों से सावधान रहें। गुगल प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करते समय उनके द्वारा मांगी गई परमिशन को ध्यानपूर्वक पढ़कर ही एक्सेस दें।

chat bot
आपका साथी