हकेंविवि में दाखिले को ओपन आनलाइन काउंसिलिग आज

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयू-सीईटी)-2021 के आधार पर जारी दाखिले की प्रक्रिया के अंतर्गत सोमवार 22 नवंबर को आनलाइन ओपन काउंसलिग का आयोजन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 07:23 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 07:23 PM (IST)
हकेंविवि में दाखिले को ओपन आनलाइन काउंसिलिग आज
हकेंविवि में दाखिले को ओपन आनलाइन काउंसिलिग आज

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयू-सीईटी)-2021 के आधार पर जारी दाखिले की प्रक्रिया के अंतर्गत सोमवार 22 नवंबर को आनलाइन ओपन काउंसलिग का आयोजन किया जा रहा है। सत्र 2021-22 के अंतर्गत इस काउंसलिग के आधार पर विश्वविद्यालय में उपलब्ध विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर व इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रमों में दाखिला हो सकेगा। विश्वविद्यालय की ओर से सीयू-सीईटी-2021 के नोडल आफिसर डा. फूल सिंह ने बताया कि 22 नवम्बर को विभिन्न पाठ्यक्रमों में उपलब्ध रिक्त सीटों पर आनलाइन पंजीकरण के माध्यम से काउंसलिग की प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए विश्वविद्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। आवेदक व उसके अभिभावक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आनलाइन पंजीकरण फार्म की मदद से आवेदन कर सकते हैं। ऐसे आवेदक जिन्होंने पूर्व में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय की काउंसलिग की प्रक्रिया हेतु पंजीकरण कराया है। उन्हें इस पंजीकरण की प्रक्रिया में किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। नए आवेदकों को 300 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।

--------

प्रात: आठ से एक बजे तक चलेगी प्रक्रिया: उन्होंने बताया कि सोमवार प्रात: आठ बजे से एक बजे तक आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद विभागीय स्तर आयोजित इस दाखिला प्रक्रिया के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के आधार पर दाखिला सूची जारी की जाएगी। इस सूची के आधार पर आगामी 25 नवम्बर तक दाखिले होंगे। उन्होंने बताया कि आनलाइन माध्यम से आयोजित इस काउंसलिग प्रक्रिया में भागीदारी के लिए विश्वविद्यालय आने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सीयू-सीईटी-2021 परीक्षा का स्कोर होना चाहिए: नोडल अधिकारी ने बताया कि काउंसलिग प्रक्रिया में हिस्सेदारी के लिए आवेदक का सीयू-सीईटी-2021 परीक्षा का स्कोर होना चाहिए। इसमें भी ऐसे आवेदक जिन्होंने इस सत्र में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पूर्व में पंजीकरण कराया है। उनको नए आवेदकों के समक्ष प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 25 नवंबर तक जारी रहने वाली इस दाखिला प्रक्रिया के पश्चात भी यदि सीटें रिक्त रहती है तो 26 नवंबर को प्रतीक्षा सूची के माध्यम से रिक्त सीटों पर दाखिले की पेशकश की जाएगी। इस सूची के आधार पर 28 नवंबर तक आनलाइन फीस जमा करा कर दाखिला कराया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी