कालेज छात्रों से लेकर अधिकारियों ने ली संविधान के सम्मान की शपथ

राजकीय कन्या महाविद्यालय उन्हाणी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत संविधान दिवस को राष्ट्रीय विधि दिवस के रूप में मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:22 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:22 PM (IST)
कालेज छात्रों से लेकर अधिकारियों ने ली संविधान के सम्मान की शपथ
कालेज छात्रों से लेकर अधिकारियों ने ली संविधान के सम्मान की शपथ

संवाद सहयोगी, कनीना: राजकीय कन्या महाविद्यालय उन्हाणी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत संविधान दिवस को राष्ट्रीय विधि दिवस के रूप में मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता प्राचार्य डा विक्रम यादव ने की। उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में आज की तारीख का विशेष महत्व है। क्योंकि इसी दिन परतंत्रता की जंजीरों से आजाद होकर अपने स्वतंत्र अस्तित्व को आकार देने का प्रयास कर रहे राष्ट्र ने संविधान को अंगीकृत किया था। डा. कांता ने संवैधानिक अनुच्छेदों तथा संसोधनों पर विस्तृत व्याख्यान दिया। राजनीति शास्त्र प्रवक्ता हरपाल यादव ने अपने उद्बोधन में छात्राओं से देश की संप्रभुता, एकता एवं अखंडता बनाए रखने के साथ ही अपने दायित्वों का जिम्मेदारी से निर्वहन करने को कहा। कार्यक्रम प्रभारी डा. सीमा देवी ने इस दिवस के आयोजन में अहम योगदान देने के लिए डा. सुधीर, डा. अंकिता, नीतू, कविता, धनेश, सोमेश, अनिल व कंवर सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया।

--------

अधिकारियों और कर्मचारियों ने ली संविधान के मौलिक कर्तव्यों की शपथ

उधर संविधान दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को एसडीएम कार्यालय में उपमंडल के सभी सरकारी कार्यालयों में संविधान का पाठन करने साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों को एसडीएम विश्राम कुमार मीणा ने मूल कर्तव्यों, संवैधानिक आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रीय प्रतीकों आदि का आदर करने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान सरकारी कार्यालयों के साथ ही राजकीय संस्कृति मॉडल विद्यालय कनीना में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एसडीएम विश्राम कुमार मीणा ने कार्यालय प्रांगण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संविधान दिवस की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर सभी ने जनता को संविधान में दिए गए अधिकारों के प्रति जागरूक करने का निर्णय लिया। इस मौके पर पर सुरेंद्र सिंह, बाबूलाल, दिनेश, अरविद, सुनीता, जितेंद्र,उमेद जाखड़ आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी