अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगा राजस्व रिकार्ड

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए रविवार को महेंद्रगढ़ सहित राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम का लोकार्पण किया। इसके साथ ही महेंद्रगढ़ लघु सचिवालय में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 05:00 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 05:00 PM (IST)
अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगा राजस्व रिकार्ड
अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगा राजस्व रिकार्ड

जागरण संवाददाता, नारनौल: प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए रविवार को महेंद्रगढ़ सहित राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम का लोकार्पण किया। इसके साथ ही महेंद्रगढ़ लघु सचिवालय में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि अमृत महोत्सव के इस वर्ष में राजस्व से जुड़े कागजात को आज कपड़े की पुरानी गठड़ियों से आजादी मिली है। माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम में बरसों पुराने राजस्व अभिलेखों को डिजिटलाइज्ड किया गया है और अब ये रिकार्ड माउस के एक क्लिक पर आसानी से उपलब्ध होगा। डिजिटलाइजेशन प्रक्रिया के तहत महत्वपूर्ण राजस्व रिकार्ड और दस्तावेजों को सूचीबद्ध किया गया है और आधुनिक रिकार्ड रूम स्थित लोहे के बाक्स में व्यवस्थित ढंग से रखा गया है। इन सभी पर बारकोड भी लगाया गया है।

-------

प्रदेश में 18.70 करोड़ डाक्यूमेंट को किया गया स्कैन: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि अब जिला महेंद्रगढ़ के पुराने राजस्व रिकार्ड को देखने के लिए लघु सचिवालय के पुराने भवन की प्रथम मंजिल पर बनाए गए माडर्न रिकार्ड रूम में संपर्क किया जा सकता है। पूरे प्रदेश में 18.70 करोड़ डाक्यूमेंट को स्कैन किया गया है ताकि लोगों को डिजिटल मैनेजमेंट साफ्टवेयर के माध्यम से उनकी संपत्ति से संबंधित रिकार्ड अति शीघ्र उपलब्ध हो। यह सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है।

-------

2017 में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की थी काम की शुरुआत: मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने 2017 में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस काम की शुरुआत की थी। उसके बाद 2019 में पूरे प्रदेश में इस योजना को लागू करने के लिए कार्य शुरू हुआ था जो दो साल में पूरा हुआ है। आने वाले समय में इस रिकार्ड को जमाबंदी की वेबसाइट से भी एकीकरण किया जाएगा ताकि लोगों को किसी भी कार्यालय में जाने की जरूरत ना पड़े।

लोगों को सेवाओं व योजनाओं का त्वरित लाभ देने को संकल्पित: हरियाणा सरकार डिजिटल इंडिया के अभियान को आगे बढ़ाते हुए सूचना एवं तकनीक व ई-गवर्नेंस के माध्यम से लोगों को सेवाओं व योजनाओं का त्वरित लाभ देने के लिए संकल्पित है। इस मामले में देश में सबसे अधिक अवार्ड हरियाणा को मिले हैं। इसके लिए सभी अधिकारियों को बधाई भी दी।

------

तहसील व उप-तहसील के साथ उपायुक्त कार्यालय का रिकार्ड भी होगा डिजिटलाइज्ड

जागरण संवाददाता, नारनौल: माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम के लोकार्पण के अवसर पर उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि जिला महेंद्रगढ़ के राजस्व रिकार्ड को निकलवाना व निरीक्षण करना अब आसान होगा। इसके लिए किसी भी नागरिक को लघु सचिवालय के पुराने भवन में प्रथम तल पर बनाए गए माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम के प्रतीक्षालय में जाकर निर्धारित फीस के साथ आवेदन करना होगा। इसके बाद वहां पर मौजूद कंप्यूटर आपरेटर उससे संबंधित रिकार्ड की कापी देगा। अगर वह रिकार्ड का केवल निरीक्षण करना चाहता है तो आपरेटर उसे रिकार्ड का डिजिटल निरीक्षण कराएगा। उन्होंने बताया कि महेंद्रगढ़ में रेवेन्यू के पुराने रिकार्ड की लाखों इमेज अपलोड है। इन इमेज को राजस्व विभाग द्वारा वेरिफाइड किया गया है।

सुविधाओं में सुधार को सरकार का यह बड़ा कदम: उन्होंने बताया कि सुशासन की दिशा में आमजन को मिलने वाली सुविधाओं में सुधार के लिए हरियाणा सरकार का यह बड़ा कदम है। रेवेन्यू रिकार्ड के डिजिटलाइजेशन से पहले मैन्युअल तरीके से लोगों को पुरानी जानकारी लेने के लिए लंबा समय लगता है लेकिन माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम से अब यह सुविधा लोगों को तत्काल मिलेगी। उपायुक्त ने बताया कि अगले चरण में तहसील, उप तहसील और उपायुक्त कार्यालय का रिकार्ड भी इसी प्रकार डिजिटलाइज्ड किया जाएगा तथा पूरे सुरक्षा मानकों के साथ लोहे के बाक्स में रखे जाएंगे। इसमें भी सभी दस्तावेजों की बारकोडिग की जाएगी।

chat bot
आपका साथी