एनसीसी कैडेट राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव का प्रतीक

स्थानीय औद्योगिक प्रशिक्षण नारनौल में चल रही राष्ट्रीय कैडेट कोर कैडेटों द्वारा एनसीसी दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेट ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया।

JagranPublish:Sun, 28 Nov 2021 10:48 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 10:48 PM (IST)
एनसीसी कैडेट राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव का प्रतीक
एनसीसी कैडेट राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव का प्रतीक

जागरण संवाददाता, नारनौल: स्थानीय औद्योगिक प्रशिक्षण नारनौल में चल रही राष्ट्रीय कैडेट कोर कैडेटों द्वारा एनसीसी दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेट ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम की शुरुआत एनसीसी प्रभारी कैप्टन वीरेंद्र सेकवाल ने की। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट अनुशासन, सेवा एवं राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव का प्रतीक है। एनसीसी से जुड़ कर युवा देश की सेवा करते हैं। एनसीसी कैडेट विभिन्न आपदाओं के समय भी सेवा कार्य में तत्पर रहते हैं। सैनिक की तरह अनुशासित दिनचर्या को जीवन का हिस्सा बनाता है। एनसीसी करने वाले युवाओं को नौकरी मिलने में भी सहयोग मिलता है। हर युवाओं को एनसीसी का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए, ताकि वे एकता, अनुशासन और नेतृत्व को अपने जीवन का अंग बना सके। कैप्टन वीरेंद्र सेकवाल व पूर्व सीनियर कैडेट प्रवीण कुमार ने हरि झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया। एनसीसी कैडेट्स ने निकाली जागरूकता रैली

जागरण संवाददाता, नारनौल: 16 हरियाणा बटालियन के अंतर्गत राजकीय महिला महाविद्यालय की एनसीसी इकाई ने एनसीसी दिवस के मौके पर साफ सफाई व पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली। एनसीसी दिवस को लेकर कैडेट्स में काफी उत्साह व जोश देखने को मिला। कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्या डा. पूर्ण प्रभा ने एनसीसी दिवस पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि एनसीसी देश का एक बड़ा यूनिफार्म संगठन है। जो देश की सेवा एवं तरक्की में अपना अमूल्य योगदान दे रहा है। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने पर्यावरण प्रदूषण जागरूकता रैली निकाली। जिसमें कैडेट्स ने प्लास्टिक पर रोक तथा पर्यावरण प्रदूषण के प्रति लोगों को जागरूक किया। रैली को प्राचार्या डा. पूर्ण प्रभा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद एनसीसी कैडेट्स ने रेलवे स्टेशन तथा पोस्ट आफिस पर सफाई अभियान चलाया। कार्यक्रम का आयोजन एनसीसी अधिकारी जयपाल सिंह और पलक की देखरेख में किया गया। जिसमें 61 कैडेट्स ने भाग लिया। इस मौके पर एनसीसी अधिकारियों एवं कैडेट्स के अलावा कालेज स्टाफ मौजूद रहा। गौरतलब है कि एनसीसी दिवस हर साल नवंबर महीने के अंतिम रविवार को मनाया जाता है।