बनिहाड़ी में कचरा प्रबंधन योजना फेल होने से जोहड़ में पानी डालेगी पंचायत

गांव बनिहाड़ी में ठोस कचरा प्रबंधन योजना फेल होने पर अब पंचायत मजबूरी में जोहड़ में गंदा पानी डालेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 06:37 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 06:37 PM (IST)
बनिहाड़ी में कचरा प्रबंधन योजना फेल होने से जोहड़ में पानी डालेगी पंचायत
बनिहाड़ी में कचरा प्रबंधन योजना फेल होने से जोहड़ में पानी डालेगी पंचायत

संवाद सहयोगी, नांगल चौधरी:

गांव बनिहाड़ी में ठोस कचरा प्रबंधन योजना फेल होने पर अब पंचायत मजबूरी में जोहड़ में गंदा पानी डालेगी। इसके लिए करीब साढ़े छह लाख रुपये खर्च होने हैं। मंजूरी मिलते ही गांव से जोहड़ तक सीमेंट की पाइप लाइन दबाकर जोहड़ में पानी डाला जाएगा। सरकार द्वारा गांवों को स्वच्छता व पंचायत को आर्थिक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई ठोस कचरा जल प्रबंधन योजना का बनिहाड़ी गांव को लाभ नहीं मिल पाया। योजना पर प्रारंभ में कुछ काम भी हुआ लेकिन बीच में योजना फेल होने से खर्च किया रुपया भी बेकार गया। चार वर्षो से अधिक समय से काम बंद है।

योजना के तहत जैविक खाद तैयार कर पंचायत को आर्थिक लाभ मिलना था। पंचायत ने योजना पर काम होने के मकसद से तीन एकड़ पंचायती जमीन को भी खाली छोड़ा था लेकिन अब तक सड़क किनारे मात्र एक अधूरा नाला ही नजर आता है जो कि खंडहर में तबदील हो गया है।

यह थी योजना:

सरकार ने पंचायती स्तर पर सोलिड लिक्विड वाटर ट्रीटमेंट (ठोस कचरा जल प्रबंधन) योजना शुरू की थी। इस पर नांगल चौधरी खंड की नांगल पीपा और बनिहाड़ी दो पंचायत का चयन किया गया था। योजना के तहत एक ठोस कचरा एकत्रित घर सहित तीन अलग अलग टैंक तैयार होने थे। कचरा घर में ठोस जैसे लोहा, प्लास्टिक व बोतल आदि एकत्रित कर बिक्री करना था। वहीं गांव से एक नाला बनाकर तीनों टेंकों को जोड़ना था। इस पर गांव का गंदा पानी इन टैंकों तक पहुंचकर इस पानी को जैविक खाद में बदलना था। जैविक खाद की बिक्री कर पंचायत को आर्थिक लाभ मिलना था। वहीं गंदे पानी की निकासी से गांव स्वच्छ बनना था। इस काम के लिए भी अकेले बनिहाड़ी गांव की पंचायत को शुरुआत में ही 22 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त हुई थी। गत पंचायत ने इस कार्य योजना पर काम भी शुरू किया था। इसके बाद पंचायत विभाग ने काम को अपने अधीन लिया तो काम ही ठप हो गया। --------------

ठोस कचरा जल प्रबंधन योजना पर शुरुआत में काम पंचायत के पास था। पंचायत ने इस पर काम भी शुरू करवाया था। इसके बाद पंचायती राज विभाग ने काम अपने अधीन ले लिया। काफी समय से काम बंद है। गांव में गंदे पानी की निकासी नहीं है। इसलिए अब पंचायत गांव के गंदे पानी को थनवास की ओर जाने वाले रास्ते पर स्थित जोहड़ में डालेगी। इसके लिए प्रस्ताव दिया हुआ है।

- निहाल सिंह दहिया, सरपंच ग्राम पंचायत बनिहाड़ी।

chat bot
आपका साथी