मनु मुक्त ट्रस्ट के द्वारा देश-विदेश के 33 युवा सम्मानित

मनु मुक्त मानव मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा दिवंगत आईपीएस अधिकारी डाक्टर मनु मुक्त मानव के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मान-समारोह में भारत नेपाल इंडोनेशिया आस्ट्रेलिया और कतर सहित पांच देशों के 33 युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशिष्ट योगदान के ²ष्टिगत सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 05:36 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 05:36 PM (IST)
मनु मुक्त ट्रस्ट के द्वारा देश-विदेश के 33 युवा सम्मानित
मनु मुक्त ट्रस्ट के द्वारा देश-विदेश के 33 युवा सम्मानित

जागरण संवाददाता, नारनौल: मनु मुक्त मानव मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा दिवंगत आईपीएस अधिकारी डाक्टर मनु मुक्त मानव के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मान-समारोह में भारत, नेपाल, इंडोनेशिया, आस्ट्रेलिया और कतर सहित पांच देशों के 33 युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशिष्ट योगदान के ²ष्टिगत, सम्मानित किया गया। स्थानीय सेक्टर एक, पार्ट दो स्थित अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक केंद्र मनु मुक्त भवन में ओडिशा के पूर्व डीजीपी दिरगपाल सिंह चौहान ने अध्यक्षता की। चीफ ट्रस्टी डाक्टर रामनिवास मानव के प्रेरक सान्निध्य तथा कवि-गीतकार डाक्टर सीएस वर्मा के कुशल संचालन में संपन्न हुए। इस मौके पर जिला उपायुक्त अजय कुमार और रोहतक मंडल की आयकर उपायुक्त डाक्टर लवलीन कौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

समारोह में विश्व-विख्यात पर्वतारोही हिसार की अनीता कुंडू को वर्ष-2020 का और राष्ट्रीय शूटिग खिलाड़ी कोरबा (छत्तीसगढ़) की श्रुति यादव को वर्ष 2021 का डा. मनु मुक्त मानव विशिष्ट युवा-पुरस्कार प्रदान किया गया। पुरस्कार के अंतर्गत दोनों खिलाड़ियों को अंगवस्त्र, सम्मान-पत्र, स्मृति-चिन्ह तथा ग्यारह-ग्यारह हजार की राशि भेंट की गई। तत्पश्चात अजय कुमार और डाक्टर लवलीन कौर को विशिष्ट सेवा-सम्मान, जिला समाज कल्याण-अधिकारी अमित शर्मा को मातादीन-मूर्ति देवी स्मृति सम्मान, राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेता भिवानी की ममता पालीवाल को विशिष्ट शिक्षक सम्मान तथा विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) की लावण्या पटनायक को महिला-सशक्तीकरण, अहमदाबाद के नरेंद्र सिहाग को बैंकिग, ठाणे के निशांत वैद्य को अंग्रेजी कविता और नागपुर (महाराष्ट्र) की डा. आशिमा सक्सेना को तैराकी, भजनपुरा (दिल्ली) की मनीषा गिरि को शिक्षा एवं साहित्य, सोलन (हिमाचल प्रदेश) के शिवकुमार शर्मा को संस्कृत भाषा एवं साहित्य, भादरा के डा. भीम सिंह सुथार को शिक्षा, सीकर के मुकेश कुमार सैनी को रक्तदान एवं समाज-सेवा, दौसा (राजस्थान) के उत्कर्ष नारायण को लघुकथा-साहित्य, नारनौंद के बलजीत सिंह को हिदी-साहित्य, भिवानी के महक वशिष्ठ को पत्रकारिता तथा विकास कायस्त को साहित्य और युवा-विकास, सिवानी मंडी की प्रियंका सौरभ को साहित्य एवं पत्रकारिता, फरीदाबाद के प्रवीण गुलाटी को रक्तदान एवं समाज-सेवा तथा सृष्टि गुलाटी को समाज-सेवा, रोहतक के नवनीत हुड्डा को रक्तदान एवं समाज-सेवा, पलवल के हरिचंद हरीश को युवा-सशक्तीकरण एवं समाज-सेवा, नारनौल के कृतीश कुमार को समाज सेवा, अनिल डिढारिया को रक्तदान एवं समाज-सेवा, डा़ सुशील त्रिमूर्ति को समाज सेवा, रिदम सांगवान को खेल (निशानेबाजी) तथा शुभम कौशिक को युवा-सशक्तीकरण एवं समाज-सेवा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के ²ष्टिगत डाक्टर मनु मुक्त मानव स्मृति-सम्मान से नवाजा गया। इस अवसर पर अलवर (राजस्थान) के वरिष्ठ कवि संजय पाठक ने दिवंगत मनु मुक्त पर केंद्रित दोहों का पाठ किया गया। कार्यक्रम में ट्रस्टी डा़ कांता भारती, हिसार और अंबाला मंडल के हाइड्रोलॉजिस्ट राकेश कुमार, पूर्व मनोनीत पार्षद तथा निगरानी समिति के चेयरमैन महेंद्र कुमार गौड़, जिला गौड़ ब्राह्मण सभा के पूर्व प्रधान किशनलाल शर्मा, कृष्ण कुमार शर्मा, बनवारीलाल शर्मा, कृष्णावतार शर्मा, प्रोफेसर अंजू निम्होरिया, रमेश मानव, धर्मवीर विद्यार्थी, दौसा (राजस्थान) के डा़ संजीव रावत, रेवाड़ी के अफसर बलवीर सिंह यादव और डाक्टर प्रवीण कुमारी यादव, हिसार के रमेश कुमार और राजबाला राज, नरवाना के सोमवीर श्योकंद व अन्य गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति विशेष उल्लेखनीय रही।

chat bot
आपका साथी