ममता व देवयानी ने यूपीएसपी परीक्षा में सफल हो अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस की खुशी दोगुना की

महेंद्रगढ़ जिले के छह युवाओं ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर सफलता के झंडे गाड़े हैं। इनमें से दो बेटियों ने अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस की खुशियों को दोगुना करने का कार्य किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 07:36 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 07:36 PM (IST)
ममता व देवयानी ने यूपीएसपी परीक्षा में सफल हो अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस की खुशी दोगुना की
ममता व देवयानी ने यूपीएसपी परीक्षा में सफल हो अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस की खुशी दोगुना की

जागरण टीम, महेंद्रगढ़, नारनौल: महेंद्रगढ़ जिले के छह युवाओं ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर सफलता के झंडे गाड़े हैं। इनमें से दो बेटियों ने अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस की खुशियों को दोगुना करने का कार्य किया है। 26 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस है। गांव बसई की ममता यादव ने पांचवा रैंक प्राप्त करके अपने परिवार का हीं नहीं अपने गांव व जिले का नाम रोशन किया है। ममता यादव ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत की। उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि सन 2018 में जरूर कोचिग की थी, लेकिन फिलहाल खुद ही तैयारी कर रही थी। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए बाकायदा मैने खुद का टाइम टेबल बनाया। रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई की। यह भी जरूरी है कि अपने टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई रेगुलर की जाए, न कि खुद के बनाए शेड्यूल को ब्रेक किया जाए। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही रोजाना अंग्रेजी अखबार व करंट अफेयर मैगजीन भी पढ़ती थी। इससे भी काफी फायदा मिला। उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि सिविल सर्विसेज में आने के बाद समाज सेवा का बेहतरीन मौका मिला है। सेवा काल के दौरान चाहे कितनी भी कठिनाइयां आएं, मेरा प्रयास रहेगा कि उनका समाधान जल्द से जल्द किया जाए। उन्होंने बताया कि पेंटिग करना व नावल पढ़ना मेरा शौक रहा है।

ममता के चाचा विजय ने कहा कि उसकी भतीजी एक साधारण परिवार की रहने वाली है और उनके पिता दिल्ली में एक प्राईवेट नौकरी करते हैं। ममता का मुख्य विषय फिजिक्स है। पढ़ाई में वह शुरू से होशियार है। ममता ने अपना पहला कैडर दिल्ली व दूसरा कैडर मध्यप्रदेश भरा है। उन्होंने बताया कि यह सरकारी योजना को गरीबों तक पहुंचाने का हर संभव प्रयास करेंगी। उन्होंने अपने जूनियर को यह भी संदेश दिया कि वो जितनी पढ़ाई करेंगी उनका फल उनको मिलेगा। इस सराहनीय उपलब्धि का श्रेय उन्होंने अपने माता-पिता व गुरुजन को दिया है।

------

महेंद्रगढ़ जिले के इन छह युवाओं ने यूपीएससी में सफलता हासिल की

बसई की ममता ने पांचवां रैंक, कांवी गांव की देवयानी ने 11 वां रैंक, गांव खातोदड़ा के प्रदीप यादव ने 347 वां रैंक व अटेली के आशीष ने 570 वां रैंक हासिल किया है। झगड़ौली के कमल शर्मा ने 659 वां रैंक हासिल किया है।

-----

ममता यादव को विधायक आज करेंगे सम्मानित

महेंद्रगढ़: महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह रविवार दोपहर दो बजे यादव धर्मशाला महेंद्रगढ़ में यूपीएससी में 5वें रैंक पर आने वाली जिले व क्षेत्र का नाम रोशन करने वाली बसई गांव की ममता यादव को सम्मानित करेंगे।

chat bot
आपका साथी