बाबा लालगिरी की पुण्यतिथि पर विशाल खेल मेला

यूं तो हरियाणा प्रदेश संतों एवं महात्माओं की तप स्थली है और प्रत्येक गांव में कोई न कोई संत अपनी कठोर तपस्या की वजह से चर्चित रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 05:02 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 05:24 PM (IST)
बाबा लालगिरी की पुण्यतिथि पर विशाल खेल मेला
बाबा लालगिरी की पुण्यतिथि पर विशाल खेल मेला

संवाद सहयोगी, कनीना: यूं तो हरियाणा प्रदेश संतों एवं महात्माओं की तप स्थली है और प्रत्येक गांव में कोई न कोई संत अपनी कठोर तपस्या की वजह से चर्चित रहे हैं। ऐसे ही एक संत जिला महेंद्रगढ़ के कनीना उप-मंडल में हुए हैं, जिन्हें आज भी श्रद्धा के साथ दूर दराज के लोग नमन करते हैं। जनवरी माह में उनकी पुण्यतिथि श्रद्धा के साथ मनाई जाती है। कनीना के संत लालगिरी महाराज की 26 जनवरी 2021 में 44वीं पुण्य तिथि मनाई जा रही है और इसी दिन विशाल खेल मेला आयोजित किया जाएगा। श्मशानी बाबा के नाम से प्रसिद्ध रहे लालगिरी महाराज ने कई जगह तप किया और कनीना में समाधि स्थल पर देह अवसान किया था।

कनीना के सरकारी कालेज के पास ही श्मशानघाट बना हुआ है। इसी श्मशानघाट के पास विशाल क्षेत्र पर बाबा लालगिरी की कुटिया बनी हुई है। सरल एवं मृदु स्वभाव के बाबा लालगिरी कनीना के परम संत मोलड़नाथ के समकालीन थे। बंगाल से आकर उन्हाणी गांव में लंबे समय तक तप करने के बाद ही कनीना में आए और उनके स्थल के आस पास श्मशानघाट होने के कारण श्मशानी बाबा कहलाए। कनीना में लंबे समय तक तप करते हुए आखिरकार 1976 में ब्रह्मलीन हो गए। आज जिस जगह उनकी समाधि बनी हुई है वहीं पर उन्होंने देह का त्याग किया था और यहीं पर उन्हें मिट्टी दी गई थी। तभी से लेकर आज तक भक्त उनकी समाधि पर धोक लगाते आ रहे हैं।

समाजसेवी केसी शर्मा ने बताया कि श्माशानी बाबा के वक्त से ही यहां भंडारा एवं शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता आ रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उस वक्त जब बाबा अपने ज्ञान का प्रसार कर रहे थे तो शरद पूर्णिमा का पर्व अति धूमधाम से मनाया जाता था। बाबा की पुण्यतिथि पर 26 जनवरी को मेला आयोजित किया जाता रहा है। मेले वाले दिन 41 हजार रुपये की इनामी सर्कल कबड्डी, 3100 रुपये तक की रस्साकसी, 2100 रुपये वाली बूढ़ों की दौड़ आयोजित की जा रही है। इस मौके पर भीम गुर्जर प्रधान युवा एकता क्लब शुभारंभ करेंगे तथा समापन अवसर पर सुमित राव समाजसेवी होंगे। बाबा लालगिरी महाराज कमेटी खेलकूद आयोजित करवाती आ रही है। भजन सत्संग भी आयोजित किए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी