अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के काटे चालान

आखिरकार शहर के प्रमुख बाजारों में फुटपाथ पर अतिक्रमण के प्रति नगरपालिका प्रशासन की नींद खुल गई। सोमवार को प्रशासक के निर्देश पर नपा कर्मियों की टीम ने बाजार में अतिक्रमण करने वाले 32 दुकानदारों के चालान काटे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 10:35 PM (IST)
अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के काटे चालान
अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों के काटे चालान

संवाद सहयोगी, नांगल चौधरी: आखिरकार शहर के प्रमुख बाजारों में फुटपाथ पर अतिक्रमण के प्रति नगरपालिका प्रशासन की नींद खुल गई। सोमवार को प्रशासक के निर्देश पर नपा कर्मियों की टीम ने बाजार में अतिक्रमण करने वाले 32 दुकानदारों के चालान काटे। दुकानदारों को अतिक्रमण नहीं करने की चेतावनी भी दी गई। लेकिन टीम के लौटते ही दुकानदार फुटपाथ पर पूर्ववत की तरह ही नजर आए। इससे टीम की कार्रवाई को लेकर फुटपाथ पर अतिक्रमण करने दुकानदार गंभीर दिखाई नहीं दिए। इस दौरान नपा कर्मियों की टीम ने पालीथिन प्रयुक्त करने वाले पांच दुकानदारों व निर्माण का काम करने वाले एक व्यक्ति का भी चालान किया।

नपा की टीम में शामिल योगेंद्र सिंह ने बताया कि एसडीएम के निर्देशानुसार शहर में अतिक्रमण, प्लास्टिक पालीथिन प्रयुक्त करने व निर्माण करने के 32 चालान किए गए हैं। अतिक्रमणकारियों को फुटपाथों से पीछे हटने की चेतावनी दी गई है। नपा टीम अतिक्रमण को लेकर सख्त है। अतिक्रमण करने वाले दुकानदार के खिलाफ ठोस कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मुख्य बाजारों से पूर्णत: अतिक्रमण हटाया जाएगा। ताकि लोगों को आवागमन में सुगमता हो सके। उन्होंने बताया कि पालीथिन का प्रयोग नासूर बनता जा रहा है। पालीथिन से नालियां अवरुद्ध हो जाती है।

सफाई के बाद भी लोग पालीथिन को प्रयोग करने के बाद सार्वजनिक जगहों व बाजार में सड़क पर डाल देते हैं। इससे दिनभर हवा के साथ उड़ती पालीथिन से दुकानदार व खरीदारी करने वाले लोग परेशान हैं। कुछ दुकानदार पालीथिन एकत्रित कर सड़क किनारे आग लगा देते हैं, जिससे धुंआ से लोगों का दम घुटने लगता है। बेहसहारा पशु भी पालीथिन को निगलकर जान गंवा रहे हैं। इससे पालीथिन पर पूर्णत: प्रतिबंध के लिए दुकानदारों के चालान किए गए हैं। रोक के बावजूद भी कुछ लोग निर्माण आदि के कार्य में जुटे हैं। जो एनजीटी के नियम विरुद्ध हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ भी नपा द्वारा समय-समय पर चालान प्रकिया अपनाई जाएगी। टीम में रूपेश, राहुल, संजय, राहुल भी शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी