नप और नपा की सड़कों की जल्द मरम्मत कराएं

जागरण संवाददाता नारनौल हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बृहस्पतिवार को विभिन्न मुद्दों पर राज्य के सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बैइक कर दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:02 PM (IST)
नप और नपा की सड़कों की जल्द मरम्मत कराएं
नप और नपा की सड़कों की जल्द मरम्मत कराएं

जागरण संवाददाता, नारनौल : हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बृहस्पतिवार को विभिन्न मुद्दों पर राज्य के सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिग की। इसमें मुख्य तौर पर जिलों में खाद की उपलब्धता, जल जीवन मिशन तथा स्थानीय शहरी निकाय विभाग से जुड़ी सड़कों की मरम्मत से संबंधित विषय शामिल थे। इसके बाद उपायुक्त अजय कुमार ने संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार इसी माह नगर परिषद तथा नगरपालिकाओं के अधीन आने वाली सड़कों की मरम्मत की जाए। बारिश के कारण कई जगह पर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। इस मौके पर जिला नगर आयुक्त डा. जेके आभीर ने बताया कि नगर परिषद तथा नगरपालिकाओं की सड़कों की मरम्मत का कार्य जल्द शुरू करवाया जाएगा। नारनौल शहर में 10 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत होनी है, जिसमें दो किलोमीटर की मरम्मत हो चुकी है। शेष आठ किलोमीटर की भी जल्द पूरी हो जाएगी। इसके अलावा उपायुक्त ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत दिए गए लक्ष्य को जल्द पूरा किया जाए। इस पर जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता वीरेंद्र हुड्डा ने बताया कि ग्राम पंचायतों में 100 फीसदी नल कनेक्शन सर्टिफिकेट और ग्रामसभा का रिज्यूलेशन जल जीवन एप पर अपलोड करवाया जा रहा है। वहीं, प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच महिलाओं को पानी की जांच के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अलावा विज्ञान संकाय के स्कूल विद्यार्थियों को पानी का जीवाणु परीक्षण जांच की ट्रेनिग दी गई है तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत में अन्य सरकारी इमारतों में पेयजल कनेक्शन देने का कार्य जारी है।

जिले में डीएपी खाद के संबंध में उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खाद वितरण की पूरी मानिटरिग करें। जिले की खाद दूसरे राज्य में न जाए, इसके लिए नाके लगाए गए हैं। अधिकारी इसका भी औचक निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि खाद का वितरण पूरी तरह से पारदर्शी होना चाहिए तथा पीओएस मशीन के माध्यम से ही खाद बांटी जाए। पहले सरसों बिजाई के लिए डीएपी दिया जाए। इस पर कृषि उपनिदेशक डा. वजीर सिंह ने बताया कि जिले में सरसों की 80 फीसदी बिजाई हो चुकी है। किसानों को डीएपी के अलावा अन्य विकल्प के लिए विकास अधिकारी लगातार फील्ड में जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी